Rajasthan : टैंक में सफाई के लिए उतरे 4 मजदूरों की दम घुटने से दर्दनाक मौत

सीवर में साफ-सफाई के दौरान सुरक्षा उपकरणों के साथ उतरने को लेकर तमाम नियम-कानून बनाए गए हैं,लेकिन अक्सर ऐसे हादसे सामने आए हैं. 

Rajasthan : टैंक में सफाई के लिए उतरे 4 मजदूरों की दम घुटने से दर्दनाक मौत

राजस्थान में सीवर टैंक की सफाई के दौरान हादसा

बीकानेर:

राजस्थान के बीकानेर जिले में टैंक में सफाई के लिए उतरे चार मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई है. बीकानेर के करणी इंस्ट्रियल सेक्टर में रविवार को एक कारखाने के टैंक में सफाई के लिए उतरे चार मजदूरों के साथ यह हादसा हुआ है. राजस्थान पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. बीछवाल थाने के सहायक उप निरीक्षक पूरण सिंह के मुताबिक, करणी सेक्टर में चार मजदूर एक ऊन मिल में बने सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए उतरे थे. इस दौरान चारों मजदूर बेहोश हो गए, जिनमें से तीन ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि एक मजदूर की अस्पताल में मौत हो गई. सिंह के अनुसार, मृतकों की पहचान लाल चंद, चोरुलाल नायक, कालू राम वाल्मीकि और किशन बिहारी के रूप में हुई है.

अधिकारी ने बताया कि प्रथम दृष्टया सेप्टिक टैंक में गंदगी के कारण कार्बन डाइऑक्साइड गैस का रिसाव होने के चलते यह हादसा होने की आशंका है.  इस हादसे की सूचना मिलने के बाद जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे और पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली. मृतकों के परिजनों ने अभी कोई शिकायत नहीं दी है और शिकायत मिलने के बाद मामले में कोई कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि शवों का पोस्टमार्टम सोमवार को होगा.

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व अन्य नेताओं ने हादसे पर शोक जताया है. गहलोत ने ट्वीट किया कि कानेर के बीछवाल क्षेत्र में करणी औद्योगिक क्षेत्र में ऊन फैक्ट्री में गैस रिसाव की घटना में चार श्रमिकों की मौत बेहद दुखद है. शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं. ईश्वर उन्हें यह आघात सहने की शक्ति प्रदान करे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि सीवर में साफ-सफाई के दौरान सुरक्षा उपकरणों के साथ उतरने को लेकर तमाम नियम-कानून बनाए गए हैं,लेकिन अक्सर ऐसे हादसे सामने आए हैं.