राजस्थान: जिंदा जलाए गए पुजारी के परिवार को मनाने के बाद उनका अंतिम संस्कार किया गया

करौली जिले के गांव बुंका में राधा-कृष्ण मंदिर में पुजारी बाबूलाल वैष्णव की हत्या बुधवार को हुई थी, जमीन विवाद के चलते दबंगों ने जला दिया था

राजस्थान: जिंदा जलाए गए पुजारी के परिवार को मनाने के बाद उनका अंतिम संस्कार किया गया

प्रतीकात्मक फोटो.

जयपुर:

राजस्थान (Rajasthan) के करौली (Karauli) जिले में पुजारी बाबूलाल वैष्णव का आज अंतिम संस्कार कर दिया गया. करौली जिले के एक छोटे से गांव बुंका में राधा-कृष्ण मंदिर में पुजारी बाबूलाल वैष्णव की हत्या बुधवार को हुई थी. गांव के कुछ दबंग लोगों ने जमीन विवाद के चलते बाबूलाल को जला दिया था. बाबूलाल के आक्रोशित परिवार ने पहले अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया था लेकिन बाद में प्रशासन के समझाने पर वे मान गए.

राजस्थान में पुजारी की हत्या का मामला मुद्दा तूल पकड़ चुका है. इसको लेकर राजनीतिक बयानबाजी जोर पकड़ने लगी है. बीजेपी नेताओं के एक समूह ने गांव में पहुचकर सरकार की कड़ी आलोचना की. पुजारी का परिवार हत्या के मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहा था. लेकिन आखिरकार प्रशासन के समझाने के बाद पुजारी बाबूलाल वैष्णव का परिवार उनका अंतिम संस्कार करने के लिए राज़ी हो गया. इसके बाद पुजारी का अंतिम संस्कार कर दिया गया.

एसडीएम ने कहा है कि मौत से पहले अपने बयान में बाबूलाल वैष्णव ने आरोपियों के नाम लिखवाए थे. इनमें से दो को पुलिस मने हिरासत में ले लिया है और तीन अन्य की गिरफ़्तारी बाक़ी है.

इससे पहले गांव में पुजारी की हत्या के मामले में ग्रामीण समेत पीड़ित परिवार अंतिम संस्कार नहीं करने पर अड़ा रहा. ग्रामीणों की मांग थी कि जब तक पीड़ित परिवार को न्याय नहीं मिल जाता तब तक अतिंम संस्कार नहीं होगा.  पुजारी की हत्या के विरोध में गांव में ग्रामीणों की भीड़ जुटी रही. ग्रामीण 50 लाख की आर्थिक सहायता, सरकारी नौकरी, सुरक्षा एवं आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. ग्रामीण पीड़ित परिवार को न्याय नहीं मिलने तक अंतिम संस्कार नहीं करने पर अड़े थे. 

भारत दर्शन करने के बजाय राजस्थान के जिले-जिले में जाएं राहुल गांधी : प्रकाश जावड़ेकर

सात अक्टूबर को मंदिर भूमि विवाद में पुजारी बाबूलाल वैष्णव की हत्या हुई थी. राज्यसभा सांसद डॉ किरोडी लाल मीणा बुंका पहुंचे. उन्होंने परिवार जनों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी. इस घटना को लेकर वह पुलिस अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे. सांसद ने पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता और न्याय दिलाने की मांग रखी. मीणा ने घटना की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता, सरकार द्वारा सहायता नहीं मिलने तक मौके पर डटे रहने का आश्वासन दिया. जिले के पुलिस प्रशासन का भी उन्होंने कड़े शब्दों में निंदा की.

VIDEO: अंतिम संस्कार करने से इनकार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com