डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन शुरू करने वाला देश का पहला शहर होगा बीकानेर

सोमवार से शुरू होने वाली कोविड वैक्सीनेशन एक्सरसाइज बीकानेर जिले में 45 से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए होगी

डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन शुरू करने वाला देश का पहला शहर होगा बीकानेर

बीकानेर में सोमवार से घर-घर जाकर कोरोना का टीका लगाने का अभियान शुरू होगा.

खास बातें

  • दो एम्बुलेंस और तीन मोबाइल टीमें लोगों के घर पहुंचेंगी
  • वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने के लिए एक व्हाट्सऐप नंबर
  • कम से कम 10 पंजीकरण होने पर रवाना होगी टीम
जयपुर:

राजस्थान (Rajasthan) का बीकानेर (Bikaner) डोर-टू-डोर कोविड टीकाकरण (Door-To-Door COVID Vaccination) अभियान शुरू करने वाला देश का पहला शहर बनने जा रहा है. सोमवार से शुरू होने वाली यह कवायद  45 से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए होगी. बीकानेर में दो एम्बुलेंस और तीन मोबाइल टीमें लोगों के दरवाजे तक जाने के लिए तैयार हैं और जिला प्रशासन ने लोगों के नाम और पते के साथ वैक्सीन डोज के लिए पंजीकरण करने के लिए एक व्हाट्सऐप नंबर के जरिए हेल्पलाइन शुरू की है.

कम से कम 10 लोगों का पंजीकरण होने के बाद वैक्सीन वैन उनके घरों के लिए रवाना हो जाएगी. मोबाइल वैन के शुरू होने से पहले कम से कम 10 पंजीकरण की आवश्यकता है ताकि वैक्सीन की बर्बादी को कम किया जा सके. टीके की एक शीशी का उपयोग 10 लोगों को डोज देने के लिए किया जा सकता है.

जहां वैक्सीन वैन टीका लगाने के बाद एक पते से दूसरे पते पर जाएगी, वहीं एक मेडिकल टीम उस व्यक्ति के साथ ऑब्जर्वेशन के लिए रहेगी.

राज्य की राजधानी जयपुर से लगभग 340 किलोमीटर दूर बीकानेर शहर में 16 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं और इन केंद्रों पर डॉक्टरों को सूचित किया जाएगा कि उनके क्षेत्र में किस-किस को टीका लगाया जा रहा है ताकि वे भी किसी भी प्रतिकूल प्रभाव की निगरानी कर सकें.

बीकानेर के कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार शहर की आबादी सात लाख से अधिक है और अब तक इसकी लगभग 60-65 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है.

मेहता ने कहा कि "विशेषज्ञों ने कोविड संक्रमण की तीसरी लहर की भविष्यवाणी की है. इसके मद्देनजर हम 45 वर्ष की श्रेणी के 75 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य बना रहे हैं. इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण केंद्रों में जाने में कई बाधाएं हैं, खासकर बुजुर्गों और महिलाओं के लिए. इसलिए लोगों को उनके घरों में टीका लगाने की इस पहल पर कई लोगों ने सहमति जताई." 

बीकानेर में अब तक 3,69,000 से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है. जिले में आज पिछले 24 घंटों में 28 नए कोविड मामले दर्ज किए गए. जिले में अब तक 40,118 मामले सामने आए हैं और 527 मौतें हुई हैं. फिलहाल 453 एक्टिव केस हैं.


स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की दूसरी खुराक देने के लिए राज्य पहले ही योजना बनाए : केंद्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


राजस्थान में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 368 नए मामले आए और 16 मौतें हुई हैं. वर्तमान में 8,400 सक्रिय मामले हैं.