अब तक देशभर में 116.89 करोड़ से ज्यादा COVID-19 वैक्सीन पहुंचा चुके हैं: केंद्र

राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्र अब तक 1,16,89,46,235 करोड़ से ज्यादा COVID-19 वैक्सीन मुहैया करवा चुका है. वहीं राज्यों व यूटीज के पास अभी तक 15.92 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन शेष बची हुई हैं.

अब तक देशभर में 116.89 करोड़ से ज्यादा COVID-19 वैक्सीन पहुंचा चुके हैं: केंद्र

अब तक देशभर में 116.89 करोड़ से ज्यादा COVID-19 वैक्सीन पहुंचा चुका है. फाइल फोटो

नई दिल्ली :

देश की जनता को जानलेवा कोरोनावायरस से बचाने के लिए अब तक तमाम राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्र 116.89 करोड़ से ज्यादा COVID-19 वैक्सीन मुहैया करवा चुका है. यह जानकारी मंगलवार को स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने दी. मंत्रालय ने यह भी बताया कि राज्यों व यूटीज के पास अभी तक 15.92 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन शेष बची हुई हैं. मंत्रालय ने कहा, "देशभर में चल रहे वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत भारत सरकार राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोविड वैक्सीन की डोज मुहैया करवा कर उनकी मदद कर रही है."

Coronavirus India Updates: देश में बीते 24 घंटे के दौरान 10,126 मामले आए सामने, 332 लोगों की मौत

मंत्रालय ने अपनी आधिकारिक रिलीज में यह भी कहा, "COVID-19 टीकाकरण अभियान के सार्वभौमीकरण के नए चरण में, केंद्र सरकार देश में वैक्सीन निर्माताओं द्वारा तैयार की गई वैक्सीन की 75 फीसदी सप्लाई राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में करेगी." गौरतलब है कि देशभर में COVID-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत इसी साल 16 जनवरी से हुई थी. इसके बाद COVID-19 टीकाकरण अभियान के सार्वभौमीकरण का नया चरण 21 जून से शुरू हुआ था. 

पिछले कुछ महीनों में दैनिक कोविड टीकाकरण में आ रही गिरावट, आंकड़ों में आया सामने

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


टीकाकरण अभियान को अधिक टीकों की उपलब्धता, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन उपलब्धता की उन्नत दृश्यता के माध्यम से उनके द्वारा बेहतर योजना बनाने और वैक्सीन आपूर्ति शृंखला को सुव्यवस्थित करते हुए बढ़ाया गया है.