विज्ञापन
This Article is From Dec 02, 2015

चेन्नई : अभी नहीं थमेगी बारिश, इस प्राकृतिक संकट से उबरना चुनौती

चेन्नई : अभी नहीं थमेगी बारिश, इस प्राकृतिक संकट से उबरना चुनौती
नई दिल्ली: एक समंदर जैसे चेन्नई के सीने पर सवार हो गया है। जिधर नज़र जाती है, उधर पानी है। चेन्नई ने 100 साल बाद ऐसी बारिश देखी है। हालात बुरी तरह बिगड़े हुए हैं। सड़कें ही नहीं, हवाई अड्डा, गाड़ियां, घर तक डूबे हुए हैं। लेकिन चेन्नई को गुरुवार रात तक तेज़ बारिश से निजात मिलने की सूरत नहीं दिख रही।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 48 घंटे ये तेज़ बारिश चलती रह सकती है। मौसम विभाग के डायरेक्टर बी.पी. यादव ने एनडीटीवी से कहा, 'अगले 48 घंटे और तेज़ बारिश का अनुमान है। बाढ़ में फंसे लोगों को सतर्क रहना होगा। शुक्रवार से ही बारिश की तीव्रता कम होनी शुरू होगी।'

पानी में सबकुछ डूब गया है। न फोन काम कर रहा है, न इंटरनेट। बड़े इलाक़ों में बिजली भी गुल है। एनडीआरएफ की 15 टीमें वहां राहत और बचाव में लगी हुई हैं। पंद्रह और टीमें गुरुवार सुबह से काम करने लगेंगी। इन टीमों के साथ नावें और दूसरी राहत सामग्री भेजी गई है।

चेन्नई के ताज़ा हालात पर बात करते हुए एनडीआरएफ के डायरेक्टर जनरल ओ.पी. सिंह ने एनडीटीवी से कहा, 'हालात इतने खराब हो चुके हैं कि कुछ इलाकों में हम अपनी राहत टीमों से संपर्क नहीं बना पा रहे हैं। संचार व्यवस्था कई इलाकों में पूरी तरह से ठप्प हो चुकी है।'

चेन्नई में मदद के लिए नौसेना का आइएनएस एरावत निकल चुका है, जो गुरुवार तक चेन्नई पहुंच जाएगा। इसमें 22 नावें और कई डावर्स भेजे गए हैं। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता, कैप्टन डीके शर्मा ने कहा कि ये जहाज़ गुरुवार तक चेन्नई पहुंच जाएगा।

उधर BSNL ने चेन्नई में एक हफ़्ते फ्री सेवा देने का ऐलान किया है। टेलिकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि BSNL ने बिल चुकाने के नियमों को भी काफी सरल बनाने का फैसला किया है।

उधर मौसम विभाग ने कहा है कि चेन्नई में अगले एक हफ्ते तक बारिश जारी रहेगी। ज़ाहिर है, इस प्राकृतिक संकट से उबरना चेन्नई के लिए एक बड़ी चुनौती है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
चेन्नई : अभी नहीं थमेगी बारिश, इस प्राकृतिक संकट से उबरना चुनौती
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com