काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीयों को नारंगी पासपोर्ट देने के फैसले का राहुल गांधी ने किया विरोध

राहुल गांधी ने कहा कि काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीय कामगारों के साथ 'दोयम दर्जे' वाले व्यवहार को स्वीकार नहीं किया जा सकता है

काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीयों को नारंगी पासपोर्ट देने के फैसले का राहुल गांधी ने किया विरोध

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो )

खास बातें

  • राहुल ने बीजेपी पर साधा निशाना
  • 'बीजेपी का रवैया भेदभावपूर्ण'
  • 'यह दोयम दर्जे वाला स्वीकार नहीं करेंगे'
नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी  ने केंद्र सरकार के उस कदम का विरोध किया है जिसमें काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीयों को नारंगी कवर वाले पासपोर्ट जारी करने का फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा यह भेदभाव भरा कदम है. अभी तक सभी तरह के भारतीय पासपोर्ट नीले रंग होते हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बहरीन दौरे से क्या हासिल किया, 5 खास बातें

राहुल गांधी ने कहा कि काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीय कामगारों के साथ 'दोयम दर्जे' वाले व्यवहार को स्वीकार नहीं किया जा सकता है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर कहा, 'इससे बीजेपी के भेदभावपूर्ण सोच का पता चलता है'.

वीडियो : राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में जजों के मसले को बताया गंभीर

आपको बता दें कि विदेश मंत्रालय ने इस फैसले की घोषणा पिछले हफ्ते की थी. इसमें पासपोर्ट के आखिरी पन्ने को भी खत्म करने का प्रावधान है जिसमें धारक के पता जैसी तमाम जानकारियां होती हैं. हालांकि अभी जो नीले रंग के पासपोर्ट जारी किए गए हैं वो भी वैध रहेंगे और उनको बदलवाया भी जा सकेगा. ये पासपोर्ट उन लोगों के लिए जारी किए जाएंगे जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं की है और वह विदेश काम के लिए जा रहे हैं. इनमें ज्यादातर खाड़ी देश जाते हैं. अब उनको इसके लिए संबंधित विभाग से अनुमति का प्रमाणपत्र लेना होगा.  

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com