यह ख़बर 15 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

राहुल गांधी को पीएम उम्मीदवार या कार्यकारी अध्यक्ष बनाने पर विचार कर रही कांग्रेस

नई दिल्ली:

कांग्रेस शुक्रवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के भारी हुजूम के बीच अपने युवा उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में कोई बड़़ी घोषणा कर सकती है। राहुल को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाये जाने की चर्चाएं अभी भी चारों तरफ खासी सरगर्म हैं।

हालांकि, पार्टी नेतृत्व अन्य विकल्पों को भी तौलने में जुटा है। मसलन राहुल को चुनाव अभियान समिति का प्रभारी बनाया जाए और यह भी कि उन्हें पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया जाए। पार्टी के कुछ नेताओं का कहना है कि 43 साल के राहुल को पार्टी अभी ही प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने जा रही है, यह मान कर चलना गलत होगा।

राहुल गांधी इससे पहले सरकार में किसी जिम्मेदारी को संभालने को लेकर हिचकते दिखाई दिए हैं, लेकिन इस साल अप्रैल मई में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले उन्होंने मंगलवार को कहा था कि वह कांग्रेस के सिपाही हैं और पार्टी उन्हें जो भी काम देगी वह करने को तैयार हैं। इससे इन अटकलों को और बल मिला कि वह प्रधानमंत्री पद की दावेदारी में नरेंद्र मोदी का मुकाबला करेंगे।

राहुल गांधी ने मंगलवार को एक हिंदी दैनिक को दिए इंटरव्यू में कहा, 'मैं कांग्रेस का सिपाही हूं। मुझे जो भी आदेश दिया जाएगा, मैं उसका पालन करूंगा। कांग्रेस जो भी कहेगी, मैं करने को तैयार हूं... हमारी पार्टी में फैसले वरिष्ठ नेताओं द्वारा लिए जाते हैं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि कांग्रेस में ऐसी सोच है कि पार्टी का चुनावी रास्ता फिलहाल मुश्किलों से भरा है और ऐसे में राहुल को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि अगर उन्हें ऐसी जिम्मेदारी सौंपी गई और चुनावों में पार्टी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा तो तोहमत उन्हीं के सर जाएगी।