यह ख़बर 27 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

राहुल गांधी करेंगे कश्मीर में सुरंग का शिलान्यास

खास बातें

  • कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी 4 अक्टूबर को कश्मीर में एक सुरंग की आधारशिला रखेंगे। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला भी मौजूद होंगे।
नई दिल्ली:

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी 4 अक्टूबर को कश्मीर में एक सुरंग की आधारशिला रखेंगे। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला भी मौजूद होंगे। सोनमर्ग के पास जेड मोड़ पर बनने वाली इस सुरंग की लंबाई साढ़े छह किलोमीटर होगी।

श्रीनगर और लेह के बीच सालभर सड़क संपर्क बना रहे इस लिहाज़ से यह सुरंग काफी अहम है। इसे बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन बनाएगा। इस पर 2700 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है और इसे 2018 तक बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

सड़क परिवहन मंत्री सीपी जोशी के मुताबिक यह टनल स्टेट ऑफ द आर्ट का बेहतरीन नमूना होगा और इससे कश्मीर में विंटर टूरिज़्म को बढ़ावा मिलेगा।

केन्द्र सरकार की कोशिश अगले साल जुलाई से जोज़िला दर्रे के नीचे प्रस्तावित सुरंग की आधारशिला रखने की भी है। यह सुरंग साढ़े तेरह किलोमीटर लंबी होगी। यह सुरंग न सिर्फ सोनमर्ग और द्रास के बीच की दूरी कम होगी बल्कि सर्दियों में भारी बर्फबारी के बावजूद श्रीनगर और करगिल के बीच की सड़क को खुला रखेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अभी जोजिला में भारी बर्फबारी और भूस्खलन के कारण सर्दियों में सड़क बंद हो जाती है जिससे करगिल और लेह का बाकी देश से सड़क संपर्क टूट जाता है। बर्फबारी से रोहतांग दर्रे भी साल में कम से कम छह महीने बंद रहता है। इसलिए हिमाचल प्रदेश के रास्ते भी लेह तक पहुंचना मुमकिन नहीं होता। सुरंग बनाने का काम यहां भी चल रहा है।