विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 13, 2018

राफेल और नोटबंदी को लेकर CAG की चुप्पी पर 60 रिटायर्ड अफसरशाहों ने उठाए सवाल

राफ़ेल बनाने वाली कंपनी दसॉ के सीईओ ने मंगलवार को एक इंटरव्यू में कहा है कि कंपनी ने रिलायंस के साथ अपनी मर्ज़ी से समझौता किया है, किसी दबाव में नहीं.

Read Time: 3 mins
राफेल और नोटबंदी को लेकर CAG की चुप्पी पर 60 रिटायर्ड अफसरशाहों ने उठाए सवाल
60 रिटायर्ड अधिकारियों ने राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखी है.
नई दिल्ली: राफ़ेल बनाने वाली कंपनी दसॉ के सीईओ ने मंगलवार को एक इंटरव्यू में कहा है कि कंपनी ने रिलायंस के साथ अपनी मर्ज़ी से समझौता किया है, किसी दबाव में नहीं. उनका दावा है कि इस सौदे में रफ़ाल की क़ीमत कम हुई है. कांग्रेस ने उनके इस बयान को रटा-रटाया इंटरव्यू बताया है. जबकि बीजेपी कह रही है कि अब राहुल माफ़ी मांगें. राफ़ेल बनाने वाली कंपनी दसॉ के सीईओ ने मंगलवार को दिए लंबे इंटरव्यू में दावा किया कि उसका सौदा बेहद साफ़-सुथरा है. ये भी जोड़ा कि 2012 से ही रिलायंस से उनकी बात चल रही थी. 

राहुल गांधी का पीएम पर निशाना: मोदी नहीं जानते कि देश को जनता चलाती है, न कि एक व्यक्ति

दसॉल्ट के सीईओ एरिक ट्रैपियर (Eric Trappier,  Dassault CEO)  ने कहा,  "हमने अंबानी का, रिलायंस समूह का, ख़ुद चुनाव किया....और ये सिर्फ़ रिलायंस नहीं है, हमारे साथ पहले से ही 30 साझेदार हैं..भारतीय वायुसेना इस सौदे का समर्थन कर रही है क्योंकि उन्हें अपनी रक्षा के लिए इन लड़ाकू विमानों की ज़रूरत है. जब हमने बीते साल साझा उपक्रम बनाया तो ये फ़ैसला 2012 के हमारे समझौते का हिस्सा था, लेकिन हम समझौते पर दस्तख़त होने का इंतज़ार कर रहे थे. हमें इस कंपनी में 50-50 की साझेदारी के आधार पर 800 करोड़ रुपये डालने थे. साझा उपक्रम में दसॉ का हिस्सा 49% का है और रिलायंस का 51% का". 

राफेल डील: सुप्रीम कोर्ट को कीमत बताने के लिए आखिर कैसे तैयार हुई सरकार, जानें पूरा मामला

एरिक ट्रैपियर के इस दावे पर कांग्रेस ने सवाल खड़े किए हैं और  सुप्रीम कोर्ट से मांग की है कि वो राफ़ेल से जुड़े दस्तावेज़ ज़ब्त कर ले. जबकि बीजेपी कह रही है, कांग्रेस माफ़ी मांगे. उधर, अहम पदों पर काम कर चुके 60 रिटायर्ड अधिकारियों ने रफाल डील और नोटबंदी पर सीएजी की ऑडिट रिपोर्ट में हो रही देरी का सवाल राष्ट्रपति के सामने रख दिया है. 
एनसी सक्सेना, रिटायर्ड IAS अधिकारी ने कहा, “ राफेल डील को साइन किए हुए साढ़े तीन साल हो गए हैं, लेकिन कैग अभी तक ऑडिट नहीं कर पाया है. ऐसा लगता है कि कहीं ऐसा तो नहीं कि प्रेशर पड़ा हो कैग पर रिपोर्ट नहीं लाने के लिए. नोटबंदी पर आरबीआई ने कहा है कि कोई लाभ नहीं हुआ. दो साल हो गए, लेकिन कैग ने अभी तक ऑडिट नहीं किया. इस पर हमारी चिंता है.

VIDEO: राफेल और नोटबंदी पर ऑडिट रिपोर्ट में हो रही देरी पर राष्ट्रपति को चिट्ठी
पहला रफाल सितंबर में भारत को मिलेगा, लेकिन उसके पहले के चुनावों में भी इस सौदे पर हो रही राजनीति का असर दिख सकता है. सुप्रीम कोर्ट के बाद अब सीएजी से भी मांग हो रही है कि वो इसकी जांच करे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्राण जाई पर बचन न जाई... राजस्थान के कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा का सभी पदों से इस्तीफा, जानें क्या है मामला
राफेल और नोटबंदी को लेकर CAG की चुप्पी पर 60 रिटायर्ड अफसरशाहों ने उठाए सवाल
बुकिंग के बाद दिया जरूरत से ज्यादा छोटा फ्लैट, नोएडा में बिल्डर पर FIR, जानिए मामला है क्या
Next Article
बुकिंग के बाद दिया जरूरत से ज्यादा छोटा फ्लैट, नोएडा में बिल्डर पर FIR, जानिए मामला है क्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;