'अन्याय' : PM मोदी ने तेल की बढ़ती कीमत को लेकर विपक्षी पार्टी शासित राज्यों पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बात सही है कि वैट कम करने से राज्यों को आर्थिक नुकसान होता है लेकिन गुजरात और कर्नाटक ने वैट कम कर के लोगों को राहत दी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश में कोविड-19 की स्थिति पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की. पीएम ने इस बैठक में पेट्रोल और डीजल की कीमत को लेकर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि नागरिकों पर पड़ रहे बोझ को राज्य सरकार वैट कम कर के कम करें. पीएम ने कहा कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड, तमिलनाडु ने किसी न किसी कारण से केंद्र सरकार की बातों को नहीं माना और उन राज्य के नागरिकों पर बोझ पड़ता रहा.मेरी प्रार्थना है कि नंवबर में जो करना था, अब वैट कम करके आप नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाएं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बात सही है कि वैट कम करने से राज्यों को आर्थिक नुकसान होता है लेकिन गुजरात और कर्नाटक ने वैट कम कर के लोगों को राहत दी. लेकिन कुछ राज्यों ने केंद्र की बात को नहीं माना.पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत का बोझ कम करने के लिए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में पिछले नवंबर में कमी की थी.राज्यों से भी आग्रह किया गया था कि वो अपने यहां टैक्स कम करें.कुछ राज्यों ने तो अपने यहां टैक्स कम कर दिया, लेकिन कुछ राज्यों ने अपने लोगों को इसका लाभ नहीं दिया गया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जो युद्ध की परिस्थिति पैदा हुई है, जिससे सप्लाई चैन प्रभावित हुई है, ऐसे माहौल में दिनों-दिन चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं.ये वैश्विक संकट अनेक चुनौतियां लेकर आ रहा है। ऐसे में केंद्र और राज्य के बीच तालमेल को और बढ़ाना अनिवार्य हो गया है.प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की वैश्विक परिस्थितियों में भारत की अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए आर्थिक निर्णयों में केंद्र और राज्य सरकारों का तालमेल, सामंजस्य पहले से अधिक आवश्यक है.

ये भी पढ़ें-
'हमें अलर्ट रहना हैं' : कोरोना के हालातों पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली सरकार बनाम केंद्र की लड़ाई, SC में बोले सॉलिसिटर जनरल: 'दिल्ली को भारत के रूप में देखती है दुनिया'