निर्माणाधीन संसद भवन का जायजा लेने रात में अचानक पहुंचे PM मोदी, चल रहे कार्यों का किया निरीक्षण

पीएम मोदी को कई तस्वीरों में 971 करोड़ की अनुमानित लागत से बनने वाले संसद भवन की निर्माण स्थिति का प्रत्यक्ष निरीक्षण करते हुए देखा गया. निर्माण 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है. उन्होंने निर्माण स्थल पर लगभग एक घंटा समय बिताया और नए संसद भवन के निर्माण की स्थिति का खुद निरीक्षण किया.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज (रविवार, 26 सितंबर) देर शाम अचानक नई दिल्ली में नए संसद भवन के निर्माण स्थल का दौरा किया. सुरक्षा हेलमेट के साथ सफेद कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा पहने पीएम मोदी चल रहे कार्य का निरीक्षण करते दिखे. प्रधान मंत्री मोदी बिना किसी पूर्व सूचना और सुरक्षा व्यवस्था के शाम 8.45 बजे के करीब नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर पहुंचे.

उन्होंने निर्माण स्थल पर लगभग एक घंटा समय बिताया और नए संसद भवन के निर्माण की स्थिति का खुद निरीक्षण किया. पीएम मोदी को कई तस्वीरों में 971 करोड़ की अनुमानित लागत से बनने वाले संसद भवन की निर्माण स्थिति का प्रत्यक्ष निरीक्षण करते हुए देखा गया. संसद भवन का निर्माण 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है.

gul7cq58

यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री मोदी ने उस भवन के स्थल का दौरा किया है, जिसके निर्माण की मंजूरी को कोविड महामारी के बीच विपक्षी दलों ने काफी आलोचना की थी. विपक्षी दलों का कहना है कि COVID-19 महामारी से निपटने के लिए खर्चे के लिए इस परियोजना को रोक दिया जाना चाहिए.

o84r9lo8

मुख्य सेंट्रल विस्टा परियोजना में एक नया संसद भवन, विभिन्न मंत्रालयों के कई दफ्तर, प्रधान मंत्री  और उपराष्ट्रपति का एक नया आवासीय कार्यालय परिसर का निर्माण भी शामिल है. इसमें विभिन्न मंत्रालयों के कार्यालयों को समायोजित करने के लिए नए कार्यालय भवन और एक केंद्रीय सचिवालय भी होगा.

goska8v8
पिछले साल दिसंबर में नई संसद भवन की आधारशिला रखते हुए प्रधान मंत्री ने कहा था कि नया भवन "नए और पुराने के सह-अस्तित्व" का प्रतीक होने के साथ-साथ 21वीं सदी के देश की आकांक्षाओं को पूरा करेगा.
प्रधानमंत्री ने तब कहा था, "(मौजूदा) इमारत अब सेवानिवृत्त होने की ओर देख रही है. 21वीं सदी के भारत को एक नया संसद भवन देना हम सभी का दायित्व है."
f71rfrgg
वीडियो: जातिगत जनगणना मुद्दे पर बिहार में बीजेपी पड़ी अलग-थलग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com