प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने यूएनजीए सत्र में नहीं करेंगे शिरकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने यूएनजीए सत्र में नहीं करेंगे शिरकत

पीएम नरेंद्र मोदी का फाइल फोटो

खास बातें

  • उनकी जगह सुषमा स्‍वराज जाएंगी
  • 20-26 सितंबर तक होगा सत्र का आयोजन
  • पाक पीएम नवाज शरीफ के जाने की संभावना
संयुक्त राष्ट्र:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां अगले महीने होने वाले वार्षिक उच्चस्तरीय संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सत्र में हिस्सा नहीं लेंगे और भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुआई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज करेंगी। संयुक्त राष्ट्र द्वारा यहां जारी अस्थायी एजेंडा में यह बताया गया है।

वरिष्ठ भारतीय राजनयिकों ने भी पुष्टि की कि 'अभी के' तय कार्यक्रम के मुताबिक महासभा के 71 वें सत्र में आम बहस के लिए सुषमा स्वराज भारतीय प्रतिनिधिमंडल की प्रमुख होंगी।

आम बहस की शुरुआत 20 सितंबर को होगी और यह 26 सितंबर तक चलेगी, जब सुषमा स्वराज वार्षिक उच्च स्तरीय चर्चा को संबोधित करेंगी।

पहली अस्थायी सूची के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का आम बहस में भाग लेने का कार्यक्रम है और वह 21 सितंबर को वैश्विक नेताओं को संबोधित करेंगे। हालांकि, सूत्रों ने साथ ही कहा कि स्वास्थ्य कारणों से शरीफ के कार्यक्रम में बदलाव हो सकता है।

मोदी ने प्रधानमंत्री के तौर पर संयुक्त राष्ट्र महासभा को पहली बार 2014 में संबोधित किया था। उस समय उन्होंने वैश्विक नेताओं को हिंदी में संबोधित किया और वार्षिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का आह्वान भी किया था।

पिछले साल वह आम बहस के पहले उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र सतत विकास शिखर सम्मेलन में शामिल हुए थे जहां वैश्विक नेताओं ने सतत विकास के लिए महत्वाकांक्षी 2030 एजेंडा को अंगीकृत किया। अस्थायी सूची के मुताबिक बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना के भी वैश्विक नेताओं को संबोधित करने की संभावना है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com