जम्मू-कश्मीर को बड़ा तोहफा, PM नरेंद्र मोदी ने की 'पीएम-जय सेहत' की शुरुआत

J&K Ayushman Bharat Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत की.

जम्मू-कश्मीर को बड़ा तोहफा, PM नरेंद्र मोदी ने की 'पीएम-जय सेहत' की शुरुआत

PMJAY SEHAT Scheme: प्रधानमंत्री ने 'पीएम-जय सेहत' योजना की शुरुआत की. (फाइल फोटो)

श्रीनगर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत की. इस योजना को पीएम-जय सेहत (PM Jay Sehat) के नाम से भी जाना जाता है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, इस योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा तथा सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान किया जाएगा.

योजना की शुरूआत करने के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन जम्मू-कश्मीर के लिए बहुत ऐतिहासिक है. उन्होंने कहा, ‘‘आज से जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलने जा रहा है. सेहत स्कीम, अपने आप में ये एक बहुत बड़ा कदम है.'' इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने भी समारोह को संबोधित किया.

"दिल्ली में बैठे कुछ लोग मुझे लोकतंत्र का पाठ पढ़ाने की कोशिश कर रहे" : राहुल गांधी पर PM मोदी का वार

पीएमओ के मुताबिक, इस योजना के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को फ्लोटर बेसिस पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार वित्तीय कवर उपलब्ध कराया जाएगा. बयान के मुताबिक, ‘‘पीएम-जय के परिचालन विस्तार से 15 लाख (लगभग) अतिरिक्त परिवारों को लाभ होगा. यह योजना बीमा मोड पर पीएम-जय के साथ मिलकर संचालित होगी. इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है. पीएम-जेएवाई योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पताल इस योजना के तहत भी सेवाएं प्रदान करेंगे.''

मंडी और एमएसपी जारी रहेगी पर सुधारों से जुड़े कृषि कानून वापस नहीं होंगे, किसानों से संवाद में बोले पीएम मोदी

सार्वभौम स्वास्थ्य कवरेज (UHC) में स्वास्थ्य संवर्धन से लेकर रोकथाम, उपचार, पुनर्वास और आवश्यक, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा स्पेक्ट्रम और चिकित्सकीय देखभाल शामिल है. इसके माध्यम से सेवाओं तक सभी की पहुंच होती है, लोगों को अपनी जेब से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ती है और इलाज के चलते लोगों के गरीबी के दलदल में फंसने का जोखिम कम करता है. आयुष्मान भारत कार्यक्रम के दो स्तंभों- स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- के तहत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने की परिकल्पना की गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: प्रधानमंत्री ने खेती से जुड़ी आशंकाओं पर किसानों से किया संवाद



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)