इस साल किसी होली मिलन समारोह में शामिल नहीं होंगे PM मोदी, कोरोनावायरस पर विशेषज्ञों की राय का दिया हवाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि इस बार वह किसी भी होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे. उनके इसके लिए कोरोनावायरस पर विशेषज्ञों की राय का हवाला दिया है.

इस साल किसी होली मिलन समारोह में शामिल नहीं होंगे PM मोदी, कोरोनावायरस पर विशेषज्ञों की राय का दिया हवाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के संबंध में विशेषज्ञों की सलाह को ध्यान में रखते हुए वह इस बार किसी होली मिलन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘दुनिया भर में विशेषज्ञों की सलाह है कि नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिये सामूहिक कार्यक्रमों को कम करना चाहिए.'
उन्होंने कहा, ‘इसलिये इस वर्ष मैंने किसी होली मिलन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय किया है.' मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 नोवेल कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी का जायजा लिया था.

प्रधानमंत्री ने कहा था कि कोविड-19 नोवेल कोरोना वायरस के मद्देनजर तैयारी की गहन समीक्षा की. भारत आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग से लेकर तुरंत चिकित्सा प्रदान करने तक की समस्त गतिविधियों के लिए विभिन्न मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं और घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

बता दें, चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में धीरे-धीरे कमी देखी जा रही है जबकि दुनिया के तमाम अन्य देश तेजी से फैल रहे इस घातक वायरस को रोकने के लिए अब भी संघर्ष करते दिख रहे हैं. चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने 38 और लोगों की मौत की जानकारी दी है जिससे मृतकों की कुल संख्या 2,981 पर पहुंच गई है. वहीं दुनिया भर में 3,100 लोग इस वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि मंगलवार रात तक चीन में कोविड-19 से 2,981 लोगों की जान गई और कुल 80,270 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई. यहां की आधिकारिक मीडिया ने बताया कि दुनिया भर में घातक बीमारी से मरने वालों की संख्या 3,123 पर पहुंच गई और 91,783 से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

इस्राइली विज्ञानियों ने किया CoronaVirus का इलाज ढूंढने का दावा, पक्षियों पर शोध से मिली सफलता

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) को मंगलवार को चीन के 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिनजियांग से 119 नये मामलों की जानकारी मिली. इनमें 115 मामले हुबेई प्रांत से और वायरस से सर्वाधिक प्रभावित इसकी राजधानी वुहान से सामने आए हैं. एनएचसी ने कहा कि मंगलवार को हुबेई के बाहर से केवल चार मामलों की जानकारी मिली जो तीन फरवरी को सामने आए 890 मामलों से काफी कम है. आयोग ने बताया कि देश के अन्य हिस्सों में वायरस के मामले घट रहे हैं. आयोग ने बताया कि 37 मौत हुबेई और एक मौत भीतरी मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में हुई.

कोरोना वायरस: दिल्ली के मरीज के संपर्क में आए नोएडा के छह लोगों के नमूने जांच में नेगेटिव निकले 

इस बीच मंगलवार को 143 नये लोग सामने आए जिनमें संक्रमण का संदेह है. आयोग ने बताया कि देश भर में 520 लोगों के अब भी संक्रमण की चपेट में आने की आशंका है. मंगलवार को ही, गंभीर मामलों की संख्या 390 घट कर 6,416 पर पहुंच गई जबकि 2,652 लोगों को हालत में सुधार के बाद अस्पताल से घर भेज दिया गया. आयोग ने बताया कि मंगलवार तक चीन में कुल 80, 270 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई जिनमें से 2,981 की मौत हो गई, 27,433 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है और 49,856 लोगों को सेहत में सुधार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: सिटी सेंटर: भारत में कोरोना के तीन नए मामले आए सामने, यूपी में छह और संदिग्ध पाए गए