पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात में आदिवासी कल्‍याण के लिए 3800 करोड़ की योजनाओं का किया अनावरण

पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात में आदिवासी कल्‍याण के लिए 3800 करोड़ की योजनाओं का किया अनावरण

दाहोद में लोगों को संबोधित करते पीएम नरेंद्र मोदी

खास बातें

  • पीएम मोदी ने जमीन के मालिकाना हक से संबंधित कागजात आदिवासियों को सौंपे
  • जल प्रबंधन की कई योजनाओं का उद्घाटन भी किया
  • योजनाओं में छह पानी की सप्‍लाई और चार कृषि में सुधार को समर्पित
दाहोद (गुजरात):

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 66वें जन्‍मदिन के मौके पर शुक्रवार को गुजरात के दाहोद जिले में स्थित लिमखेड़ा में करीब 3,800 करोड़ रुपये की योजनाओं का अनावरण किया. पीएम मोदी ने जमीन के मालिकाना हक से संबंधित कागजात आदिवासियों को सौंपे और जल प्रबंधन की कई योजनाओं का उद्घाटन भी किया.

लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने गुजरात के निरंतर विकास की चर्चा की. उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि सरकार गरीबों और जो लोग हाशिए पर हैं, उनके कल्‍याण के लिए समर्पित है.

पीएम मोदी ने कहा, 'मैं जानता हूं कि यहां का किसान बहुत ही कुशल है और मैंने यह भी देखा है कि किसान नवप्रवर्तनशील भी हैं और नई-नई चीजें सीखना भी चाहते हैं. मैं पहले दिन से ही कहता रहा हूं कि हमारी सरकार गरीबों के कल्‍याण के लिए समर्पित है. 'सबका साथ, सबका विकास' का मंत्र हर तरफ गूंज रहा है.'

उन्‍होंने कहा, 'जब गुजरात बना था तब लोगों ने सवाल उठाया था कि क्‍या गुजरात विकास करेगा, लेकिन आज हम देख सकते हैं राज्‍य कितना विकसित है. पानी की कमी अभी भी गुजरात में मुख्‍य मुद्दा है. कई बार हमें पर्याप्‍त बारिश मिली लेकिन हम उसे संरक्षित नहीं कर सके.'

राज्‍य में वनक्षेत्र में पड़ने वाले जिलों में गुजरात वनबंधु कल्‍याण योजना के तहत कार्यक्रम शुरू किए गए हैं. योजनाओं में छह पानी की सप्‍लाई और चार कृषि में सुधार को समर्पित हैं.

पानी सप्‍लाई की योजनाएं 960 गांवों में रह रहे करीब 21 लाख से ज्‍यादा लोगों को पीने का पानी मुहैया कराएंगी, इनमें दाहोद, महिसागर, नर्मदा और छोटा उदयपुर जिलों की 23 बस्तियां भी शामिल हैं.

कृषि उन्‍नयन की योजनाएं कदाना-करजन और काकरापार जलाशय पर स्थित हैं दाहोद, नर्मदा, महिसागर और सूरत जिलों में करीब एक लाख हेक्‍टेयर भूमि में सिंचाई की सुविधा प्रदान करेंगी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com