बनारस में पीएम मोदी की सभा के लिए मौसम से लड़ने की यूं हो रही है तैयारी

बनारस में पीएम मोदी की सभा के लिए मौसम से लड़ने की यूं हो रही है तैयारी

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जून को बनारस आने वाले थे। उस दिन उन्हें बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर के साथ इंट्रीगेटेड पॉवर डेवलपमेंट स्कीम और बनारस के रिंग रोड का शिलान्यास करना था। लेकिन बारिश की वजह से उनका प्रोग्राम रद्द हो गया था। अब 16 जुलाई को प्रधानमंत्री का बनारस आना तय हुआ है, लेकिन मौसम इस बार भी वही रुख अख्तियार किए हुए है। पिछले दो दिनों से लगातार हुई बारिश की वजह से मैदान में एक बार फिर पानी भर गया, जिसको पम्पिंग सेट की से निकाला गया। मौसम के इस मिजाज को देखकर इस बार पॉवर कारपोरेशन कमर कसे हुए है।

दिल्ली से वाटर प्रूफ पंडाल, खुले जगहों पर ईंटों की सोलिंग और बालू का इस्तेमाल कर मैदान को तैयार किया जा रहा है, ताकि इस बार अगर मौसम अगर रोड़ा बनता है, तो उससे भी दो-दो हाथ कर लिया जाए।

प्रधानमंत्री यहां उद्घाटन और शिलान्यास से ज्यादा अपनी सभा पर जोर दे रहे हैं। यही वजह है कि बीजेपी के लोगों ने 11 जुलाई तक महाअभियान चलाया और अब सभा की तैयारी में जुट गए हैं। इस बार 25 हज़ार आदमी को बैठने के लिए एल्युमिनियम का वॉटर प्रूफ टेंट तैयार किया जा रहा है, जिसकी फर्श प्लाई से बनाई जा रही है। इसे बनाने के लिए दिल्ली से 250 लोगों की एक टीम दिन-रात काम कर रही है। ये कवायद इसलिए है कि मौसम चाहे कितना भी खराब हो, प्रधानमंत्री का प्रोग्राम कैंसिल नहीं किया जाएगा। तैयारी इस प्रकार की जा रही है कि भारी बारिश भी हो जाए, तो आने वाली पब्लिक और मंच पर बैठने वालों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पूरे डीएलडब्लू के मैदान में 40 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। फिलहाल यहां कुल 20 हज़ार लोगों के बैठने का इंतजाम किया जा रहा है। इसके लिए 80 X 276 वर्गफीट के चार पंडाल बनने हैं, जिनमें दो पंडाल तैयार हो चुके हैं और दो का काम जारी है। आम जनता से पीएम मोदी के मंच की दूरी 50 फीट रखी गई है। प्रधानमंत्री जिस मंच पर बैठेंगे. उसकी ऊंचाई 8 फीट और लम्बाई 48 फिट रखी गई है। मंच को भी टेंट से कवर किया गया है।
 
पंडाल के अलावा शेष जगहों पर बालू डालकर ईंट बिछाई जा रही है, ताकि पब्लिक को कीचड़ का सामना न करना पड़े। मैदान की देखरेख और सुरक्षा का जिम्मा फिलहाल डॉग स्क्वाड ने संभाल लिया है।