पीएम मोदी कल 3 कोविड वैक्सीन केंद्रों का दौरा करेंगे, अहमदाबाद के बाद पुणे-हैदराबाद का दौरा

मोदी अहमदाबाद के बाद पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हैदराबाद में भारत बायोटेक के केंद्र भी जाने के आसार हैं. भारत बायोटेक स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन के विकास पर कार्य कर रही है.

पीएम मोदी कल 3 कोविड वैक्सीन केंद्रों का दौरा करेंगे, अहमदाबाद के बाद पुणे-हैदराबाद का दौरा

PM Modi पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद में वैक्सीन की प्रगति से जुड़ी जानकारी लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शनिवार को देश के तीन वैक्सीन विकास केंद्रों ( Covid Vaccine Centers) का दौरा करेंगे. इस दौरान उनका अहमदाबाद (Ahmedabad), पुणे (Pune) और हैदराबाद (Hyderabad) जाने का कार्यक्रम है.सबसे पहले वह अहमदाबाद में जाइडस कैडिला के केंद्र का दौरा करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री अहमदाबाद के बाद पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा करेंगे. सीरम ने कोविड-19 वैक्सीन को लेकर ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ समझौता कर रखा है. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हैदराबाद में भारत बायोटेक के केंद्र भी जाने के आसार हैं. भारत बायोटेक स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन के विकास पर कार्य कर रही है.

यह भी पढ़ें- PM नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को जा सकते है वाराणसी, नाविकों को सता रही इस बात की चिंता...

वह पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) का दौरा करेंगे. सीरम ने कोविड-19 वैक्सीन को लेकर ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ समझौता कर रखा है. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हैदराबाद में भारत बायोटेक के केंद्र भी जाने के आसार हैं. भारत बायोटेक स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन के विकास पर कार्य कर रही है. गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी यहां कोविड-19 वैक्सीन के विकास के बारे में जानकारी लेंगे. जाइडस कैडिला का संयंत्र अहमदाबाद शहर के चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में है.

दवा निर्माता जाइडस ने हाल ही में ऐलान किया था कि कोविड-19 की उसकी वैक्सीन ZyCoV-D के पहले चरण का क्लीनिकल ट्रायल पूरा हो चुका है. उसने अगस्त से दूसरे चरण का मानव परीक्षण भी शुरू कर दिया है. पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री की गुजरात यात्रा बेहद संक्षिप्त होगी, जहां वह जाइडस कैडिला के केंद्र पर टीके के विकास की प्रक्रिया की जानकारी लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के गुजरात शनिवार सुबह 9.30 बजे पहुंचने का अनुमान है.


पीएम मोदी यहां से पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे, जो दुनिया में टीकों के निर्माण का सबसे बड़ा केंद्र है. पुणे से वह हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के केंद्र भी जाएंगे. साइबराबाद पुलिस आयुक्त वीसी सज्जनार ने कहा कि प्रधानमंत्री के यहां शाम 3.40 बजे आने की उम्मीद है. भारत बायोटेक के केंद्र पर एक घंटा बिताने के बाद वह 5.40 बजे रवाना हो जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(पीटीआई के इनपुट के साथ)