'हमें नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है', मन की बात कार्यक्रम में बोले PM मोदी

पीएम मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के 69वें संस्करण में टोक्यो ओलंपिक पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली मीराबाई चानू की तारीफ की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के 69वें संस्करण के जरिये चर्चा की. पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली मीराबाई चानू की तारीफ करते हुए कहा कि देश ओलंपिका में तिरंगा देखकर रोमांचित हो उठा. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया जाना जरूरी है. पीएम मोदी ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम में आने वाले ज्यादातर सुझाव 35 साल के कम उम्र के लोगों के होते हैं यह सकारात्मक और सामूहिक प्रयास वाला कार्यक्रम है. मन की बात कार्यक्रम में मिले सुझावों को वो विभिन्न मंत्रालयों के पास भी भेजते हैं. पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2021 को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके का भी जिक्र किया.

पीएम मोदी ने लोगों से कहा कि देश अमृत महोत्सव में अपने शूरवीरों को याद कर रहा है. लोग 15 अगस्त को राष्ट्रगान जरूर गाएं. पीएम मोदी ने ओडिशा के ईशाक मुंडा का उल्लेख किया, जो खानपान की अपनी आदतों और शौक को लेकर यूट्यूब में सनसनी बन गए हैं. उनके सैकड़ों वीडियो काफी लोकप्रिय हो गए हैं. इससे शहरों में रहने वाले लोगों को ग्रामीण जीवनशैली के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलता है. पीएम मोदी ने लोगों को हैंडलूम डे की भी याद दिलाई और वोकल फॉर लोकल के तहत  खादी की खरीद को लेकर लोगों को प्रोत्साहित किया.

पंजाब के बाद राजस्थान कांग्रेस में सुलह की कवायद तेज, कैबिनट विस्तार जल्द, आज अहम बैठक

पीएम मोदी ने आईआईटी मद्रास के छात्रों द्वारा थ्रीडी प्रिंटेड हाउस का भी उल्लेख किया. पीएम मोदी ने ग्लोबल हाउंसिंग चैलेंज का भी जिक्र किया, जिसके तहत देश के छह शहरों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. इससे निर्माण कार्य का समय कम और ज्यादा टिकाऊ और आरामदायक मकान बनते हैं. उन्होंने इंदौर के प्रोजेक्ट में ईंटों और कंकरीट के बिना नई तकनीक के बने मकानों का जिक्र किया.

पीएम मोदी ने कहा कि खादी खरीदना एक तरह से जन-सेवा और देश-सेवा भी है. मेरा आपसे आग्रह है कि आप सभी मेरे प्यारे भाइयो-बहनों ग्रामीण इलाकों में बन रहे हथकरघा उत्पाद जरूर खरीदें और उसे #MyHandloomMyPride के साथ शेयर करें. आपने देखा होगा कि साल 2014 के बाद से ही ‘मन की बात' में हम अक्सर खादी की बात करते हैं. ये आपका ही प्रयास है कि आज देश में खादी की बिक्री कई गुना बढ़ गई है.

7 अगस्त को आने वाला नेशनल हैंडलूम डे, यह एक ऐसा अवसर है जब हम प्रयास पूर्वक भी ये काम कर सकते हैं. इस दिन के साथ बहुत ऐतिहासिक पृष्ठभूमि जुड़ी हुई है. इसी दिन 1905 में स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत हुई थी. हमें देश के लिए जीना है, देश के लिए काम करना है और इसमें छोटे-छोटे प्रयास भी बड़े नतीजे ला देते हैं. रोज के कामकाज करते हुए भी हम राष्ट्र निर्माण कर सकते हैं. जैसे- वोकल फॉर लोकल.


नोबेल छात्रों को जज करने का तरीका नहीं : अमर्त्य सेन ने NDTV के प्रणय रॉय से कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बार 15 अगस्त को एक आयोजन होने जा रहा है ये 'राष्ट्रगान' से जुड़ा एक प्रयास है. सांस्कृतिक मंत्रालय की कोशिश है कि इस दिन ज्यादा-से-ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं, इसके लिए एक वेबसाइट भी बनाई गई है- राष्ट्रगानडॉटइन. आपको याद होगा आज़ादी के 75 साल मनाने के लिए 12 मार्च को बापू के साबरमती आश्रम से ‘अमृत महोत्सव' की शुरुआत हुई थी. इसी दिन बापू की दांडी यात्रा को भी पुनर्जीवित किया गया था. 26 जुलाई को ‘कारगिल विजय दिवस' है. कारगिल का युद्ध भारत की सेनाओं के शौर्य और संयम का ऐसा प्रतीक है, जिसे पूरी दुनिया ने देखा है। इस बार ये गौरवशाली दिवस भी ‘अमृत महोत्सव' के बीच मनाया जाए.