बेंगलुरु में कीचड़ की जगह अब कूड़े में खिला कमल

बेंगलुरु में कीचड़ की जगह अब कूड़े में खिला कमल

बेंगलुरु:

बेंगलुरु के ओल्ड एयरपोर्ट रोड पर दोपहर में सड़क के किनारे खिले कमल के फूलों ने लोगों को चोंका दिया। नज़दीक जाने पर पता चला की कागज़ और थर्माकोल से बनाए गए कृत्रिम कमल हैं। एक स्थानीय कलाकार ने गन्दगी की तरफ लोगों का ध्यान खींचने के लिए यह तरीका अपनाया।

दरअसल शनिवार को बेंगलुरु में स्थानीय निकायों यानी बीबीएमपी के चुनाव हैं। ऐसे में वोटरों को जागरूक करने और उन्हें वोट देते वक्त यह याद रखने के लिए प्रेरित करने कि गार्डन सिटी के नाम से अपनी पहचान बनाने वाला यह शहर किन समस्यों से जूझ रहा है, गंदगी में कमल बनाने का तरीका अपनाया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कचरे की वैज्ञानिक पद्धति से रीसाइकिलिंग न होने की वजह से पिछले कुछ सालों से शहर में गन्दगी बढ़ी है। बदहाल सड़कों पर बारिश के बाद गड्ढों में पानी जमा हो जाता है इस तरफ सरकारी एजेंसियों का ध्यान खींचने के लिए कभी शहर के बीचों बीच फाइबर का एनाकोंडा रखा तो किसी कलाकार ने कभी ऐसे ही गड्ढे से मगरमच्छ निकलता हुआ दिखा दिखाया।


शहर की बदहाली को लेकर इस सांकेतिक के साथ रचनात्मक विरोध की शुरुआत मगरमच्छ से हुई थी। जैसे ही इसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई, महानगर पालिका ने फौरन समस्या सुलझाई। इससे लोगों को लगा कि सरकार का ध्यान खींचकर समस्या का समाधान निकालना है तो यह एक बढ़िया विकल्प है। बीबीएमपी चुनाव की वजह से ऐसी कोशिशों में तेज़ी आई है।