भारत ने चांदीपुर से गाइडेड रॉकेट पिनाका का सफल परीक्षण किया, 44 सेकेंड में 12 रॉकेट दागने में सक्षम

भारत ने चांदीपुर से गाइडेड रॉकेट पिनाका का सफल परीक्षण किया, 44 सेकेंड में 12 रॉकेट दागने में सक्षम

पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्च सिस्टम है... (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  • एक साथ दुश्मन के कई ठिकानों को नष्ट करने में सक्षम
  • मिसाइलें दागने की रफ्तार ज्यादा है
  • इसमें एंटी राडार सिस्टम लगा है
नई दिल्ली:

पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्च सिस्टम है. इसे डीआरडीओ के आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट ने विकसित किया है. पिनाका 60 किलोमीटर की दूरी और साढ़े तीन वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में एक साथ दुश्मन के कई ठिकानों को नष्ट कर सकती है. यह मिसाइल 44 सेकंड में बारह रॉकेट दागने में सक्षम है.

लॉ इंटेसिटी वाले संघर्षों में यह रॉकेट प्रणाली तुरंत जवाबी हमला करने में सक्षम है. पिनाका की मिसाइलें दागने की रफ्तार काफी ज्यादा है और इसमें एंटी राडार सिस्टम लगा है. इसके मिलने से सशस्त्र सेनाओं की मारक क्षमता बेहतर होगी.

भारत की नौ सेना को मिलेगी नई ताकत, पनडुब्बी खांदेरी लॉन्च, 10 खास बातें
भारत ने गुरुवार को पानी के भीतर या सतह पर टॉरपीडो के साथ-साथ पोत-रोधी मिसाइलों से वार करने और रडार से बच निकलने की उत्कृष्ट क्षमता से लैस स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी खान्देरी का मझगाव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में जलावतरण किया गया. स्कॉर्पीन श्रेणी की यह पनडुब्बी अत्याधुनिक फीचरों से लैस है. इनमें रडार से बच निकलने की इसकी उत्कृष्ट क्षमता और सधा हुए वार कर दुश्मन पर जोरदार हमला करने की योग्यता शामिल है.यह हमला टॉरपीडो से भी किया जा सकता है और ट्यूब-लॉन्च्ड पोत विरोधी मिसाइलों से भी. रडार से बच निकलने की क्षमता इसे अन्य कई पनडुब्बियों की तुलना में अभेद्य बनाएगी.

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com