यह ख़बर 31 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पेट्रोल 75 पैसे लीटर सस्ता, डीजल कीमतों में बढ़ोतरी टली

नई दिल्ली:

पेट्रोल के दाम में आज 75 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई, वहीं डीजल में मासिक वृद्धि को चुनाव के इस मौसम में टाल दी गई। पांच माह में यह पहला मौका है, जबकि पेट्रोल के दाम घटाए गए हैं।

यह कटौती आज आधी रात से लागू होगी और इसमें बिक्रीकर या वैट शामिल नहीं है। ऐसे में कीमतों में कटौती शहर दर शहर आधार पर कुछ अधिक होगी।

दिल्ली में पेट्रोल 90 पैसे सस्ता होकर 72.26 रुपये प्रति लीटर पर आ जाएगा। अभी तक पेट्रोल का दाम 73.16 रुपये लीटर है। इससे पहले एक मार्च को पेट्रोल के दाम 60 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे।

मुंबई में पेट्रोल का दाम घटकर 80.89 पैसे प्रति लीटर रह जाएगा। अभी यह 82.07 रुपये प्रति लीटर है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कहा है कि पेट्रोल कीमतों में पिछले संशोधन के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल के दाम घटे हैं और डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत हुआ है।

हालांकि, सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने डीजल कीमतों में मासिक 50 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि नहीं करने का फैसला किया है। पिछले साल जनवरी में डीजल कीमतों में मासिक आधार पर 50 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि का फैसला किया गया था। इस ईंधन पर घाटा कम होकर 6 रुपये प्रति लीटर से नीचे आ गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कहा कि डीजल पर प्रति लीटर नुकसान 5.93 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। यह 6 रुपये से कम है। डॉ किरीट पारेख के विशेषज्ञ समूह ने डीजल के लिए सब्सिडी की सीमा 6 रुपये प्रति लीटर रखने की सिफारिश की थी।