Petrol, Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 12 दिन से जारी तेजी पर आखिरकार लगा ब्रेक 

Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार जारी तेजी पर रविवार को ब्रेक लग गया. तेल कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Petrol, Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 12 दिन से जारी तेजी पर आखिरकार लगा ब्रेक 

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल डीजल का भाव रविवार को अपरिवर्तित रहा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • रविवार को नहीं बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम
  • देश के प्रमुख महानगरों में सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में
  • मुंबई में पेट्रोल का भाव 97 रुपये लीटर
नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच लोगों के लिए राहत भरी खबर है. ईंधन की कीमतों में लगातार 12 दिन से जारी तेजी रविवार को थम गई. तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल और डीजल के भाव को अपरिवर्तित रखा है. इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 90.58 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 80.97 रुपये लीटर पर बना हुआ है. इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों का नहीं बढ़ना माना जा रहा है. 

इसी प्रकार, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 97 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ, जो सबसे ऊंचे स्तर पर है. डीजल भी 88.06 रुपये प्रति लीटर पर है. फिलहाल, देश के शीर्ष चार महानगरों में मुंबई में पेट्रोल सबसे महंगा है. 

कोलकाता और चेन्नई की बात करें तो यहां भी ईंधन के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कोलकाता में पेट्रोल 91.78 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 84.56 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहा. वहीं, चेन्नई में भी पेट्रोल 92.59 रुपये लीटर और डीजल 85.98 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है. 

वित्त मंत्री ने ईंधन की ऊंची कीमतों पर क्या कहा?
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने डीजल, पेट्रोल के भाव के नई ऊंचाइयों पर पहुंचने के खिलाफ उठ रही आवाजों के बीच शनिवार को कहा कि खुदरा कीमतों को तार्किक स्तर पर लाने के लिये केंद्र और राज्यों को मिलकर काम करने की आवश्यकता है. भारत में पेट्रोल की खुदरा कीमत में करीब 60 प्रतिशत हिस्सा केंद्रीय व राज्यों के करों का है. इसी तरह डीजल की खुदरा कीमतों में करीब 56 प्रतिशत हिस्सा केंद्रीय व राज्यों के करों का है.

(भाषा के इनपुट के साथ)

वीडियो: पेट्रोल और डीजल के दाम में तेजी, कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com