कोरोना को मात देने वाले व्यक्ति ने NDTV को सुनाई आपबीती, ऐसे जीती महामारी से जंग

कोरोना से प्रभावित रहे व्यक्ति ने बताया, 'कोरोना पॉजिटिव आता है तो संयम रखें जो डॉक्टर कहें वो करें.'

कोरोना को मात देने वाले व्यक्ति ने NDTV को सुनाई आपबीती, ऐसे जीती महामारी से जंग

कोरोना वायरस से अब तक कुल 37 भारतीय ठीक हो चुके हैं.

नई दिल्ली:

कोरोना के लगातार बढ़ते मामले डराते ज़रूर हैं पर जो लोग कोरोना की जंग जीत चुके हैं उनसे हौसला और उम्मीद मिलती है. अब तक कुल 37 लोगों ने कोरोना को हराया है. इनका विदेश की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं रही पर जिनके कांटेक्ट में वे आए वो विदेश गए थे. कोरोना को मात देने वाले ऐसे ही एक शख्स ने  NDTV से बातचीत की. 

सफदरजंग हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए गए व्यक्ति जो कि कोरोना से पीड़ित थे, ने बताया, "जब मुझे मालूम चला कि रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और मुझे कोरोना है तो डर तो लगा था पर डरने की ज़रूरत नहीं है.' कोरोना से ठीक हुए व्यक्ति ने बताया, 'ऊपर भगवान हैं और नीचे डॉक्टर, नर्स और हाउसकीपिंग स्टाफ के तौर पर उनके दूत हैं.' आइसोलेशन पर फैल रहे भ्रम को दूर करते हुए व्यक्ति ने बताया, 'आइसोलेशन बस एकांतवास है और कुछ नहीं. जैसे आप घर पर रहते हैं ठीक वैसे ही रहना है. बस आपको किसी से मिलना नहीं है.'

उन्होंने बताया , 'आइसोलेशन में फ़ोन से परिवार से बात कर सकते थे और करते भी थे. डरने और घबराने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है.' कोरोना से प्रभावित रहे व्यक्ति ने बताया, 'कोरोना पॉजिटिव आता है तो संयम रखें जो डॉक्टर कहें वो करें. टेस्ट भी कुछ ऐसा नहीं की डर ज़्यादा लगे. नाक और गले से लेते हैं.' व्यक्ति ने बताया कि अभी घर पर भी उतने दिन ही क्वारंटाइन रहने के लिए कहा गया है.

बता दें, भारत में फैल रहे कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच देश के 32 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में पूरी तरह से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. इस फैसले 560 जिलों में पूरी तरह से बंदी लागू कर दी गई है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक करीब 500 मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार तक के आंकड़ों में यह संख्या सामने आई है.

पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामले अचानक बढ़ने के बाद अधिकारियों ने लगभग पूरे देश में लॉकडाउन (बंद) लागू कर दिया है जिसके तहत लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध हैं और सड़क, रेल एवं हवाई यातायात पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है.

खबरों की खबर: भारत में बढ़ा कोरोना का खतरा, तेजी से फैल रहा है संक्रमण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com