विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 31, 2016

पठानकोट हमला : पाक जेआईटी ने गवाहों के बयान दर्ज किए, भारत ने आतंकियों की DNA रिपोर्ट सौंपी

Read Time: 5 mins
पठानकोट हमला : पाक जेआईटी ने गवाहों के बयान दर्ज किए, भारत ने आतंकियों की DNA रिपोर्ट सौंपी
पठानकोर्ट एयरबेस... (फाइल फोटो)
नई दिल्‍ली: पठानकोट आतंकी हमले के मामले में जांच कर रहे पाकिस्तानी दल ने आज गवाहों के बयान दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी की और उन्हें कुछ और दस्तावेज भी सौंपे गए, जिसमें सुरक्षा बलों के साथ 80 घंटे तक चले संघर्ष में मारे गए चार आतंकवादियों की डीएनए रिपोर्ट शामिल है।

एनआईए के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान के आतंकवाद निरोधक विभाग के अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक मोहम्मद ताहिर राय की अगुवाई वाले संयुक्त जांच दल (जेआईटी) ने आज मामले में गवाहों के बयान दर्ज किए। टीम में आईएसआई के लेफ्टिनेंट कर्नल तनवीर अहमद भी शामिल हैं।

उन्होंने कुल मिलाकर 16 गवाहों से पूछताछ की, जिनमें पंजाब के पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी सलविंदर सिंह, उनका सर्राफ दोस्त राजेश वर्मा तथा रसोइया मदन गोपाल शामिल हैं। पठानकोट के हमलावरों ने 31 दिसंबर और एक जनवरी की दरमियानी रात को तीनों को अगवा कर लिया था। आतंकवादी प्रतिबंधित पाकिस्तानी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के बताए जाते हैं।

आतंकवादियों ने वर्मा को कथित तौर पर उनका गला रेतकर छोड़ दिया था और सिंह और गोपाल को लेकर चले गए। उन्होंने दोनों को पठानकोट में एयरबेस से कुछ किलोमीटर पहले छोड़ दिया। आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सात सुरक्षाकर्मी भी मारे गए थे। चार आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया था।

एनआईए के सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तानी जेआईटी ने एनआईए को चार आतंकवादियों के स्वाब देने को कहा था, जिनकी पहचान नासिर हुसैन (पंजाब प्रांत), अबू बाकर (गुजरांवाला), उमर फारक और अब्दुल कयूम (दोनों सिंध से) के तौर पर की गई। हालांकि भारतीय आतंकवाद-निरोधक जांच एजेंसी ने जेआईटी सदस्यों को आतंकवादियों की डीएनए रिपोर्ट सौंपी और उनका मिलान उनके परिवार के सदस्यों से करने को कहा।

एनआईए के महानिदेशक शरद कुमार ने यहां कहा, 'वार्ता अंतिम स्तर पर है और उम्मीद है कि कल दोपहर बाद तक सबकुछ पूरा हो जाएगा।' तीनों लोगों के बयान दर्ज करने के अलावा जेआईटी ने एक दरगाह की देखभाल करने वाले शख्स से भी बातचीत की, जहां जाने के बाद सिंह का अपहरण हुआ था। पुलिसकर्मियों और आतंकियों द्वारा छोड़ दिए गए वाहन को देखने वाले लोगों से भी बात की गई। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों के बयान भी दर्ज किए गए।

एनआईए जेआईटी को 300 सवालों की सूची सौंप चुकी है और उसने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर और उसके भाई अब्दुल रउफ की आवाज के नमूने और खय्याम बाबर की आवाज के नमूने भी देने को कहा है। खय्याम बाबर पठानकोट हमलों के दौरान मारे गए आतंकी नासिर की मां हैं। बताया जाता है कि नासिर ने हमले के दौरान अपन मां से बात की थी।

एनआईए ने अजहर और रउफ को पेश कराने की मांग की और जेआईटी से कहा कि जब तक भारत का अनुरोध इस्लामाबाद में अधिकारियों के पास लंबित है, तब तक वह चाहेगी कि पाकिस्तानी जेआईटी पठानकोट एयरबेस पर हमले में उनकी भूमिका के बारे में उनसे सवाल पूछे और उनके बयान भारतीय एजेंसी को सौंप दिए जाएं।

कुमार ने कहा कि पाकिस्तानी पक्ष ने एनआईए दल को सूचित किया कि जैश का एक सदस्य काशिफ जान मामले में उसका नाम सामने आने के बाद से लापता था, जिसके सीमा तक आतंकवादियों के साथ आने की बात मानी जाती है। एनआईए को बताया गया था कि पाकिस्तानी पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

कुमार ने बताया कि एनआईए ने एक और जैश आतंकवादी शाहिद लतीफ की पहचान आतंकवादियों के साथी के तौर पर की है और उससे पूरी तरह पूछताछ की मांग की है। आतंकी संगठन द्वारा संचालित 'अल रहमत ट्रस्ट' के बारे में जानकारी भी मांगी गई है। कुमार के मुताबिक, आतंकी हमले के बाद अब्दुल रउफ का संदेश प्रसारित करने वाली दो वेबसाइटों का ब्यौरा भी जेआईटी के साथ साझा किया गया और उनसे भी इस संबंध में जानकारी देने को कहा गया। दोनों वेबसाइटें इंटरनेट से गायब हैं।

इस बीच जेआईटी के दौरे को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने यहां संवाददाताओं से कहा कि भारत को अपनी जांच टीम पाकिस्तान भेजनी चाहिए थी क्योंकि आतंकवाद की जड़ें वहां हैं और पठानकोट हमले की साजिश भी वहां रची गई थी।

सिब्बल ने कहा, 'इस परिस्थिति में पाकिस्तानी जेआईटी को यहां क्यों आने दिया गया? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को जवाब देना चाहिए।' उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी दल को अनुमति देकर सरकार ने भारत में आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तानी तंत्र को 'क्लीनचिट' दे दी है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"घोर अवैधता कैसे बरती गई?" बिना परमिशन पेड़ काटने पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछे सवाल
पठानकोट हमला : पाक जेआईटी ने गवाहों के बयान दर्ज किए, भारत ने आतंकियों की DNA रिपोर्ट सौंपी
बिहार में एक हफ्ते में गिरा तीसरा पुल, मोतिहारी में डेढ करोड़ की लागत से बना ब्रिज धाराशायी
Next Article
बिहार में एक हफ्ते में गिरा तीसरा पुल, मोतिहारी में डेढ करोड़ की लागत से बना ब्रिज धाराशायी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;