पठानकोट हमले में NIA को मिले आतंकियों के पाकिस्‍तानी होने के सबूत

पठानकोट हमले में NIA को मिले आतंकियों के पाकिस्‍तानी होने के सबूत

पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले का फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली:

पठानकोट हमले की जांच में जुटी एनआईए को वह सारे सुबूत मिल गए हैं, जिनसे हमला करने वाले आतंकवादियों के पाकिस्तानी मूल के होने की बात पुख़्ता तौर पर प्रमाणित होती है। इसमें सबसे बड़ा सुबूत आतंकियों की अपने आकाओं से होने वाली बातचीत है।

हरियाणा बैच के आईपीएस अफसर आईजी आलोक मित्तल की अध्यक्षता में एनआईए की टीम ने पठानकोट हमले से जुड़े सभी पक्षों की जांच शुरू कर दी है। अपनी पूछताछ के दौरान एनआईए आतंकवादियों द्वारा अगवा किए गए पंजाब पुलिस के एसपी सलविंदर सिंह से भी पूछताछ करेगी। साथ ही सलविंदर के दोस्तों और रसोइये से भी पूछताछ होगी। इस बीच पठानकोट में सीएफएसएल की टीम ने मारे गए आतंकवादियों के डीएनए सैंपल इकट्ठे कर लिए हैं।

फिलहाल, खुफिया एजेंसियां पाकिस्तान में आतंकवादियों के ठिकानों और घर वालों का पता लगाने में जुटी हैं। जानकारी इकट्ठी होने के बाद एनआईए पाकिस्तान से आतंकवादियों के परिवार वालों के डीएनए सैंपल भी मांगेगी। आतंकवादियों ने हमले से पहले अपने हैंडलरों से बातचीत की थी। इसके साथ ही एक आतंकवादी ने अपनी मां से भी बात की थी। अब इन सभी लोगों की आवाज़ के नमूने पाकिस्तान से मांगे जाएंगे और रिकॉर्डेड बातचीत से उनकी वैज्ञानिक तरीक़े से मैचिंग होगी।

एनआईए ने इस हमले से जुड़ी तीन एफआईआर भी रजिस्टर कर ली हैं। पहली एफआईआर टैक्सी ड्राइवर के मर्डर पर है, दूसरी एसपी के अपहरण पर और तीसरी एयरफोर्स स्टेशन पर किए गए हमले पर है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खुफिया एजेंसियों को सीमा पार से नशीली दवाओं के तस्करों के तार भी आतंकियों से जुड़े होने की बात पता चली है। एनआईए यह जांच भी करेगी कि पठानकोट हमले में शामिल हथियार कहीं एयरफोर्स स्टेशन के अंदर पहले से तो नहीं छुपाए गए थे।

अन्य खबरें