यह ख़बर 17 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पाकिस्तानी सैनिकों ने एक दिन में दूसरी बार किया संघर्षविराम उल्लंघन

फाइल फोटो

श्रीनगर:

पाकिस्तानी सैनिकों ने दो दिन की शांति के बाद रविवार को संघर्षविराम का दो बार उल्लंघन करते हुए जम्मू और पुंछ जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा तथा नियंत्रण रेखा पर स्वचालित और छोटे हथियारों से भारी गोलीबारी की, जिसके चलते भारतीय सैनिकों को जवाबी कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़ा।

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने बिना किसी उकसावे के भड़काऊ कार्रवाई में सुबह करीब आठ बजकर 40 मिनट पर जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के हमीरपुर उप सेक्टर स्थित अग्रिम चौकियों पर छोटे और स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की।

प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने भी पाकिस्तानी गोलीबारी का उतनी ही क्षमता से जवाब दिया, जिसके चलते दोनों ओर से रुक-रुककर गोलीबारी होती रही। प्रवक्ता ने कहा कि गोलीबारी से नियंत्रण रेखा के इस ओर न तो कोई हताहत हुआ है और न ही संपत्ति को कोई नुकसान पहुंचा है।

बीएसएफ के एक अधिकारी ने कहा, इससे पहले संघर्षविराम के ऐसे ही एक उल्लंघन में पाकिस्तानी रेंजरों ने शनिवार देर रात दो बजे जम्मू जिले के आरएस पुरा और अरनिया उप सेक्टर में पांच-छह सीमा चौकियों पर भारी गोलीबारी की। पाकिस्तान से लगती सीमा की सुरक्षा में तैनात बीएसएफ जवानों ने उतनी ही ताकत के हथियारों से जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद गोलीबारी हुई, जो सुबह तक चली। उन्होंने कहा कि गोलीबारी से अंतरराष्ट्रीय सीमा के इस ओर जानमाल या संपत्ति का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

पाकिस्तानी सैनिक पिछले नौ दिनों के दौरान नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर संघर्षविराम का 10 बार उल्लंघन कर चुके हैं। पिछले दो दिनों यानी 15 और 16 अगस्त के दौरान अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर बंदूकें शांत थीं। इससे पहले सीमा पर करीब एक सप्ताह तक भारी गोलीबारी होती रही थी।

पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से पिछला संघर्षविराम उल्लंघन 14 अगस्त को हुआ था, जब उन्होंने बिना उकसावे के छोटे और स्वचालित हथियारों से पुंछ जिले के हमीरपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर शाम साढ़े पांच बजे से छह बजकर 10 मिनट तक गोलीबारी की थी। इसके अलावा 14 अगस्त को सुबह और 13 अगस्त की रात में पुंछ जिले के बालकोटे (मेंढर) और हमीरपुर सेक्टरों में संघर्षविराम का दो बार उल्लंघन हुआ।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com