राज्यसभा में सिर्फ एक सांसद की पिछले सात सत्रों में 100% हाजिरी रही, जानिए कौन हैं वो बुजुर्ग नेता

राज्यसभा के औसतन 78 फीसदी सांसद ही रोजाना कार्यवाही के दौरान उपस्थित होते हैं. राज्यसभा सचिवालय की एक रिपोर्ट में यह जानकारी निकल सामने आई है.

राज्यसभा में सिर्फ एक सांसद की पिछले सात सत्रों में 100% हाजिरी रही, जानिए कौन हैं वो बुजुर्ग नेता

Rajya Sabha में करीब 30 फीसदी सांसदों की ही एक सत्र में पूर्ण उपस्थिति रही

नई दिल्ली:

संसद के दोनों सदनों लोकसभा (Lok Sabha)और राज्यसभा (Rajya Sabha)  से सांसदों की अमूमन गैरहाजिरी चिंता का विषय रही है. जानकारी मिली है कि राज्यसभा के अंतिम सात सत्रों की बात करें तो सिर्फ एक सांसद ही ऐसा रहा है, जिसकी हाजिरी 100 फीसदी (100% Attendance) थी, यानी वो एक भी दिन अनुपस्थित नहीं रहा. एआईडीएमके के सांसद एसआर बालासुब्रमण्यम (AIADMK member SR Balasubramaniam) ने यह सम्मान हासिल किया है. जबकि युवा सांसद भी उनकी बराबरी नहीं कर पाए.

राज्यसभा के औसतन 78 फीसदी सांसद ही रोजाना कार्यवाही के दौरान उपस्थित होते हैं. राज्यसभा सचिवालय की एक रिपोर्ट में यह जानकारी निकल सामने आई है. इस रिपोर्ट से पता चला है कि एआईडीएमके सांसद एसआर बालासुब्रमण्यम राज्यसभा में सबसे नियमित तौर पर आने वाले सांसद हैं. 75 साल के सांसद ने राज्यसभा के पिछले सात सत्रों के सभी 138 कामकाजी दिनों में अपनी  उपस्थिति दर्ज कराई.

रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी एक सत्र की बात करें तो 30 फीसदी सांसदों की ही पूर्ण हाजिरी रही है. जबकि शून्य हाजिरी यानी एक भी उच्च सदन न आने वालों की तादाद दो फीसदी से कम रही है. पांच सांसद अशोक बाजपेयी, डीपी वत्स, नीरज शेखर, विकास महात्मे और रामकुमार वर्मा की पिछले 6 सत्रों में पूर्ण हाजिरी रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जबकि राकेश सिन्हा, सुधांशू त्रिवेदी, डा. कैलाश सोनी, नरेश गुजराल, विशंभर प्रसाद निषाद, कुमार केतकर और आमी याज्ञनिक की उपस्थिति पिछले 5 सत्रों में सौ प्रतिशत रही है. राज्यसभा के सभापति और उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Rajya Sabha Chairman M Venkaiah Naidu ) के निर्देश पर राज्यसभा में उपस्थिति का यह अध्ययन शुरू किया गया था. इसमें कई अहम जानकारियां निकल सामने आई हैं. यह रिपोर्ट अब नियमित तौर पर सार्वजनिक की जानी है.