यह ख़बर 28 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मुख्यमंत्री बनते ही केजरीवाल ने नौ अधिकारियों के तबादले किए

नई दिल्ली:

दिल्ली में कामकाज संभालने के पहले ही दिन आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने वित्त सचिव, ऊर्जा सचिव एवं दिल्ली जल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद पर तैनात अधिकारियों का तबादला कर दिया।

दिल्ली जल बोर्ड की सीईओ देवश्री मुखर्जी को अब दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की मुख्य प्रबंध निदेशक (सीएमडी) बनाया गया है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी विजय कुमार को दिल्ली जल बोर्ड का नया सीईओ नियुक्त किया गया है।

ऊर्जा सचिव आरके वर्मा, जो दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड के सीएमडी और प्रगति पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष भी हैं, को उच्च शिक्षा विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। वर्मा प्रशिक्षण एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के प्रभार में भी रहेंगे।

परिवहन सचिव पुनीत गोयल को ऊर्जा सचिव नियुक्त किया गया है। विकास विभाग में प्रधान सचिव-सह-आयुक्त अरविंद रे परिवहन विभाग के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।

मुखर्जी और वर्मा का तबादला काफी अहमियत रखता है क्योंकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज सवेरे ही बयान दिया था कि उनकी सरकार जलापूर्ति पर सोमवार तक फैसला करेगी और बिजली पर मंगलवार या बुधवार तक फैसला करेगी।

आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने चुनाव घोषणा-पत्र में हर परिवार को रोजाना 700 लीटर मुफ्त पानी और बिजली की मौजूदा दरों में 50 फीसदी तक की कटौती करने का वादा किया था।

इस बीच, दिल्ली के वित्त सचिव एमएम कुट्टी, जो पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के प्रधान सचिव भी थे, को समाज कल्याण तथा महिला एवं बाल विकास विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। गृह सचिव अर्चना अरोड़ा को वित्त विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

उच्च शिक्षा सचिव राजेंद्र कुमार को मुख्यमंत्री का सचिव बनाया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि मुखर्जी को डीटीसी का सीएमडी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि विजय कुमार के साथ-साथ मुखर्जी की प्रतिनियुक्ति की शर्तें बाद में तय कर ली जाएंगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने वादा किया कि ईमानदारी से जनहित में काम करने वाले अधिकारियों के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई नहीं की जाएगी।

(इनपुट भाषा से भी)