विज्ञापन
This Article is From Mar 03, 2020

उमर अब्दुल्ला की PSA के तहत नजरबंदी: कोर्ट ने कहा, यह व्यक्तिगत स्वतंत्रता का मामला

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कोर्ट से कहा कि नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला के ‘पिछले आचरण’ को देखते हुए ही उन्हें जन सुरक्षा कानून के तहत नजरबंद किया गया है और अगर उन्हें रिहा किया गया तो इस आचरण को पुन: दोहराने की संभावना है.

उमर अब्दुल्ला की PSA के तहत नजरबंदी: कोर्ट ने कहा, यह व्यक्तिगत स्वतंत्रता का मामला
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री पर लगा है पीएसए (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

हाईकोर्ट ने सोमवार को कहा कि वह सारा अब्दुल्ला पायलट द्वारा दायर उस अर्जी पर सुनवाई पांच मार्च को करेगा जिसमें उन्होंने अपने भाई उमर अब्दुल्ला की जम्मू कश्मीर जन सुरक्षा अधिनियम (PSA) के तहत नजरबंदी को चुनौती दी है. कोर्ट ने इसे व्यक्तिगत स्वतंत्रता का मामला बताया. न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी की एक पीठ ने कहा, ‘मामला व्यक्तिगत स्वतंत्रता का है.' वहीं जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कोर्ट से कहा कि नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला के ‘पिछले आचरण' को देखते हुए ही उन्हें जन सुरक्षा कानून के तहत नजरबंद किया गया है और अगर उन्हें रिहा किया गया तो इस आचरण को पुन: दोहराने की संभावना है जो सार्वजनिक व्यवस्था के लिये हानिकारक हो सकती है.

पीठ की यह टिप्पणी उस संक्षिप्त सुनवाई के अंत में आई जिस दौरान अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने कहा कि याचिकाकर्ता को शीर्ष अदालत का रुख करने के बजाय पहले जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट का रुख करना चाहिए था. पीठ ने कहा कि उसने पिछले सप्ताह जम्मू कश्मीर प्रशासन से जम्मू कश्मीर की एक और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की नजरबंदी को चुनौती देने वाली एक अन्य याचिका पर जवाब मांगा था. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने अब्दुल्ला को अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान खत्म करने के फैसले का काफी मुखर आलोचक बताया और दावा किया कि उनके कृत्य पूरी तरह से लोक व्यवस्था के दायरे में आते हैं क्योंकि इसका मकसद सार्वजनिक शांति और सद्भाव को भंग करना था.

जम्मू में ऐतिहासिक सिटी चौक का नाम बदला, अब इस नाम से जाना जाएगा

श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट ने उमर अब्दुल्ला की बहन सारा अब्दुल्ला पायलट की याचिका पर दाखिल अपने जवाब में यह दावा किया है. सारा ने उमर की PSA के तहत नजरबंदी को चुनौती दी है. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कहा कि स्वतंत्र भारत के इतिहास में पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने संबंधी संविधान के अनुच्छेद 370 का बना रहना हमेशा ही विवादास्पद और ज्वलंत मुद्दा बना रहा है. उसने कहा, ‘जो नजरबंद हैं वे अनुच्छेद धारा 370 के अधिकतर प्रावधान पांच अगस्त, 2019 को समाप्त किए जाने से पहले इसे संभावित रूप से समाप्त किए जाने के मुखर आलोचक रहे हैं. जम्मू कश्मीर और लद्दाख की अत्यंत खास भू-राजनीतिक स्थिति और इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के साथ इसकी भौगोलिक निकटता को देखते हुए ‘सार्वजनिक आदेश' की अवधारणा को प्रासंगिक रूप से देखे जाने की जरूरत है.' 

निरंजन ज्योति ने कहा- CAA के बाद अब जनसंख्या नियंत्रण कानून की तैयारी

प्रशासन ने कहा कि अब्दुल्ला को शीर्ष अदालत में आने से पहले राहत के लिए जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट जाना चाहिए था. जम्मू कश्मीर प्रशासन की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ को जिला मजिस्ट्रेट द्वारा दाखिल जवाब के बारे में बताया. पीठ ने सारा अब्दुल्ला पायलट की याचिका पांच मार्च के लिए सूचीबद्ध करते हुए कहा कि याचिकाकर्ता चाहे तो इस पर अपना जवाब दाखिल कर सकती हैं. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने अपने जवाब में कहा है कि सार्वजनिक व्यवस्था बनाये रखने में किसी प्रकार का व्यवधान डालने की कार्रवाई से रोकने के लिये नजरबंदी की आवश्यकता जरूरी महसूस करते हुये ही उमर अब्दुल्ला को जन सुरक्षा कानून की धारा 8 के तहत नजरबंद करने का आदेश दिया गया है.

IPC और CrPC सहित 37 केंद्रीय कानून जम्मू-कश्मीर में लागू

प्रशासन ने सारा अब्दुल्ला की इस दलील का भी जवाब दिया है कि उनका भाई पहले ही पिछले साल पांच अगस्त से हिरासत में है और अब उसे सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने में किसी प्रकार की बाधा डालने की संभावना के नतीजे पर पहुंचकर नजरबंद रखने का कोई आधार नहीं है. प्रशासन ने कहा कि याचिका में दी गई यह दलील गलत है और नजरबंद करने वाले प्राधिकारी के संतुष्ट होने के पहलू को नजरअंदाज करती है. उनके बारे में पेश डोजियर से साफ पता चलता है कि अतीत में हुई घटनाओं से उनकी निकटता थी. जवाब में यह भी कहा गया है कि पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर राज्य में 1990 से 71,038 घटनाओं में 41,866 व्यक्तियों की जान गई थी. इसमें 14,038 नागरिक, 5,292 सुरक्षा बल के सदस्य और 22,536 आतंकवादी मारे गए.

भारत ने UNHRC की चिंता पर दिया जवाब, कहा- किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले बेहतर समझ विकसित करें

प्रशासन ने कहा कि जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के पास इस समय 350 से अधिक बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिकाएं दायर हैं जिनमें नजरबंदी के आदेशों को चुनौती दी गई है. प्रशासन ने कहा है कि हाईकोर्ट पूरी तरह से काम कर रहा है और उसने अगस्त 2019 से नजरबंदी के 68 आदेश रद्द किये हैं जबकि नजरबंदी के 11 आदेशों की ही पुष्टि की है. प्रशासन ने कहा कि याचिकाकर्ता यह बताने में विफल रही हैं कि वह पहले हाईकोर्ट क्यों नहीं गयीं. प्रशासन ने यह याचिका खारिज करने का अनुरोध करते हुए कोर्ट से कहा है कि इस पर विचार करने से, बेवजह ही यहां ऐसी याचिकाओं का अंबार लग जाएगा. सारा अब्दुल्ला पायलट ने अपनी याचिका में कहा है कि उमर अब्दुल्ला की नजरबंदी का आदेश गैरकानूनी हैं और सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने में उनके भाई से किसी प्रकार का खतरा होने का सवाल ही नहीं है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
गुरमीत राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, बेअदबी मामले में चलेगा केस
उमर अब्दुल्ला की PSA के तहत नजरबंदी: कोर्ट ने कहा, यह व्यक्तिगत स्वतंत्रता का मामला
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Next Article
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com