यह ख़बर 02 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

नक्सलियों से बातचीत से नहीं निपटा जा सकता : गृह सचिव

खास बातें

  • केंद्रीय गृह सचिव आरके सिंह ने सोमवार को कहा कि नक्सली लोकतांत्रिक व्यवस्था पर विश्वास नहीं करते और हिंसा पर उतारू हो जाते हैं, ऐसे में उनसे बातचीत से नहीं निपटा जा सकता।
पटना:

केंद्रीय गृह सचिव आरके सिंह ने सोमवार को कहा कि नक्सली लोकतांत्रिक व्यवस्था पर विश्वास नहीं करते और हिंसा पर उतारू हो जाते हैं, ऐसे में उनसे बातचीत से नहीं निपटा जा सकता।

पटना में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) के क्षेत्रीय मुख्यालय के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए सिंह ने कहा कि नक्सली समस्या आज देश की बहुत बड़ी समस्या है। इस समस्या का समाधान अब बातचीत से सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा, "वे (नक्सली) हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था पर विश्वास नहीं करते। वे हिंसा के जरिये इस व्यवस्था को बदलना चाहते हैं।"

सिंह ने कहा, "वे कहते हैं कि गरीबों और आदिवासियों की लड़ाई लड़ रहे हैं, लेकिन यह एक बहाना है। उनके द्वारा मारे गए लोगों में अधिकांश लोग गरीब और आदिवासी ही हैं। उन्होंने कहा कि नक्सलियों से निपटने के लिए लड़ाई जारी है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिंह ने आईटीबीपी की तारीफ करते हुए कहा कि आज देश के लिए यह बल काफी महत्वपूर्ण है। देश की सीमा पर सुरक्षा की बात हो या आंतरिक मामला, आज अधिकारियों की पहली पसंद आईटीबीपी बन गई है।