मोदी कैबिनेट के विस्तार में जेडीयू और शिवसेना से किसी का नाम नहीं

2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए कैबिनेट विस्तार को सरकार की विशेष तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है.

मोदी कैबिनेट के विस्तार में जेडीयू और शिवसेना से किसी का नाम नहीं

नीतीश कुमार और पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर

खास बातें

  • 9 नए मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना
  • जेडीयू और शिवसेना से कोई मंत्री नहीं बनेगा
  • इन पार्टियों के प्रतिनिधित्व का फॉर्मूला तय नहीं किया जा सका: सूत्र
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार करने जा रहे हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए कैबिनेट विस्तार को सरकार की विशेष तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है. प्रधानमंत्री द्वारा तीसरी बार मंत्रिपरिषद के विस्तार में नौ मंत्रियों को शामिल करने की संभावना है. इसके साथ ही यह तय हो गया है कि भाजपा के सहयोगी दलों जेडीयू और शिवसेना से किसी का भी नाम इस सूची में शामिल नहीं है.

यह भी पढ़ें: मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले नीतीश का बयान, हमें अभी कोई प्रस्ताव नहीं मिला

भाजपा के शीर्ष नेताओं ने इस घटनाक्रम पर चुप्पी साधे रखी, लेकिन पार्टी के सूत्रों ने कहा कि जेडीयू और शिवसेना का नाम सूची में शामिल नहीं होने का कारण प्रतिनिधित्व का फॉर्मूला तय नहीं किया जाना है, जिससे सभी सहयोगी दल संतुष्ट हो सकें. शिवसेना के लोकसभा में 18 सदस्य हैं, जबकि जेडीयू के दो सदस्य हैं. सूत्रों ने बताया कि शिवसेना ने अपने प्रतिनिधित्व के मुताबिक सीटों की मांग की थी लेकिन भाजपा ने मांगें नहीं मानी. राज्यसभा में शिवसेना के तीन सदस्य हैं, जबकि जेडीयू के 10 सदस्य हैं.

यह भी पढ़ें: कैबिनेट फेरबदल: उद्धव ठाकरे ने कहा, बीजेपी से हमारी कोई बातचीत नहीं, हम सत्ता के भूखे नहीं

शनिवार शाम को नीतीश कुमार ने पटना में दावा किया कि इस मुद्दे पर बीजेपी और उनकी पार्टी में कोई बातचीत नहीं हुई. शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी कहा कि उन्हें कोई सूचना नहीं मिली है. अन्नाद्रमुक में पार्टी के अंदर चल रहे गतिरोध के कारण उसे भी कैबिनेट में जगह नहीं मिल सकी है.

VIDEO : मोदी कैबिनेट में 9 नए चेहरे हो सकते हैं शामिल
रविवार को हो रहे फेरबदल के तहत जिन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी उनमें पूर्व आईएफएस अधिकारी हरदीप पुरी, मुंबई पुलिस के पूर्व प्रमुख सतपाल सिंह और रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अल्फोंस कन्ननथनम के नाम शामिल बताए जा रहे हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com