बिहार में RJD, JDU मिलकर लड़ेगी चुनाव, पर सीएम पद को लेकर अब भी फंसा है पेंच

बिहार में RJD, JDU मिलकर लड़ेगी चुनाव, पर सीएम पद को लेकर अब भी फंसा है पेंच

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

बिहार में सत्तारूढ़ जेडीयू और लालू प्रसाद की आरजेडी ने राज्य विधानसभा का चुनाव मिलकर लड़ने का फैसला किया और सीटों के बंटवारे पर विचार करने के लिए छह सदस्यीय समिति गठित की गई है।

समाजवादी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद के बीच दो घंटे तक चली बैठक के बाद कहा, 'आज यह तय किया गया कि आरजेडी और जेडीयू बिहार चुनाव गठबंधन में लड़ेंगे।'

सपा प्रमुख मुलायम सिंह की मौजूदगी में हुई बैठक के बाद रामगोपाल ने कहा कि छह सदस्यीय एक समिति सीटों के बंटवारे के बारे में विचार करेगी। हालांकि लेकिन उन्होंने समिति के सदस्यों का नाम बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, 'इसका खुलासा नहीं किया जा सकता। दोनों पार्टियों के समिति में तीन तीन सदस्य होंगे जो सीट बंटवारे के महत्वपूर्ण कार्य पर निर्णय करेंगे।'

मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी के विवादास्पद मुद्दे पर सपा महासचिव ने कहा, 'कोई विवाद नहीं है। बाद में इन चीजों को देखा जाएगा।'

अपनी पार्टियों के नेताओं की कई हफ्ते तक चली बयानबाजियों के बाद नीतीश कुमार और लालू प्रसाद की मुलायम के आवास पर बैठक हुई। इसमें गठबंधन की अड़चनों को दूर करने के लिए बातचीत हुई, ताकि राजनीतिक रूप से संवेदनशील इस राज्य में भाजपा के सत्ता पर काबिज होने के प्रयासों को विफल किया जा सके। बैठक में जेडीयू अध्यक्ष शरद यादव भी मौजूद थे।

कई हफ्तों के बाद पहली बार लालू और नीतीश के बीच यह बैठक हुई। ऐसा प्रतीत होता है कि दोनों नेताओं के बीच मुख्यमंत्री के मुद्दे पर जारी मतभेद का बैठक में कोई हल नहीं निकल पाया। जेडीयू इस बात पर जोर देता आ रहा है कि नीतीश को मुख्यमंत्री प्रत्याशी घोषित किया जाए, लालू इस बात पर कायम हैं कि इस मुद्दे को बाद में देखा जाए। इस मामले में आरजेडी नेता की बात ही रखी गई तथा मामले को लंबित रखा गया है।

इस बैठक से पहले शरद यादव ने गुरुवार को कहा था कि आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

एक अन्य दिलचस्प घटनाक्रम में नीतीश और लालू की बैठक से पहले बिहार के मुख्यमंत्री ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की। बिहार के मुख्यमंत्री की राहुल के साथ यह बैठक भाजपा से निबटने के लिए 'धर्मनिरपेक्ष' गठबंधन को लेकर चल रही बातचीत के बीच हुई है।

राहुल के साथ उनकी इस बैठक को इस रूप में देखा जा रहा है कि नीतीश की तरजीही पसंद कांग्रेस है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी को लेकर आरजेडी और जेडीयू नेताओं में गतिरोध के बीच कांग्रेस ने यह स्पष्ट किया है कि भले ही वह लालू और नीतीश सहित प्रस्तावित महाविलय को लेकर इच्छुक है, लेकिन अगर वे साथ में आने में विफल रहे तो पार्टी जेडीयू के साथ जाना पसंद करेगी।