इजराइल दूतावास के पास हुए धमाके की जांच करेगी NIA : सूत्र

इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार की शाम हुए विस्फोट की जांच नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) करेगी. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

इजराइल दूतावास के पास हुए धमाके की जांच करेगी NIA : सूत्र

इजराइल दूतावास धमाके में शक की सुई ईरानी कनेक्शन पर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के लुटियंस जोन्स में औरंगजेब रोड पर स्थित इजरायली दूतावास (Israel Embassy Blast) के बाहर शुक्रवार (29 जनवरी) की शाम  हुए विस्फोट की जांच नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) करेगी. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. इस धमाके में शक की सुई ईरानी संदिग्धों पर घूम रही है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, कम तीव्रता के आईईडी विस्फोट में कोई घायल नहीं हुआ. हालांकि, पास खड़ी कुछ गाड़ियों की शीशे चकनाचूर हो गए. दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, धमाके के बाद, हवाई अड्डों, महत्वपूर्ण परमाणु तथा अंतरिक्ष विज्ञान प्रतिष्ठानों, दिल्ली मेट्रो तथा केन्द्र सरकार के भवनों की सुरक्षा करने वाले सीआईएसएफ को सतर्क कर दिया गया है. 

इजराइल दूतावास के पास यह धमाका उस समय हुआ जब वहां से कुछ किलोमीटर की दूरी पर गणतंत्र दिवस समारोहों के सपमान के तौर पर होने वाला ''बीटिंग रीट्रिट'' कार्यक्रम चल रहा था, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वैकेंया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद थे.

प्रारंभिक जांच के मुताबिक, इजराइली दूतावास के पास जहां ब्लास्ट हुआ है, वहां गड्ढा हुआ है. पुलिस ने वहां से बॉल बेयरिंग और IED के अवशेष बरामद किए हैं. इसे प्लास्टिक बैग में बांधकर लाया गया था और एक बिल्डिंग के पास फुटपाथ पर एक पेड़ के नीचे रख दिया गया था, यह इमारत इजराइली दूतावास से कुछ मीटर की दूरी पर है.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम शनिवार को मौका-ए- वारदात पहुंची और मामले की छानबीन की. स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक, पुलिस को इजराइल दूतावास के पास घटनास्थल की ओर जाने वाले दो व्यक्तियों का एक सीसीटीवी फुटेज मिला है, जिसमें एक कैब उन्हें ड्रॉप करते हुए आगे जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने कैब के ड्राइवर से संपर्क किया है और वहां उतरने वाले मुसाफिर का स्केच तैयार करवा रही है. धमाके में उनकी भूमिका का पता लगाने की भी जांच पुलिस कर रही है.

READ ALSO: इजरायली दूतावास में हुए धमाके का मकसद सिर्फ एक मैसेज देना : दिल्ली पुलिस के सूत्र


फरवरी 2012 में दिल्ली में इजरायली दूतावास के एक राजनयिक की कार पर हमला हुआ था जब एक मोटरसाइकिल सवार ने ट्रैफिक सिग्नल पर कार में विस्फोटक लगा दिया था. कुछ ही सेकेंड बाद कार में धमाका हुआ और राजयनिक तथा तीन अन्य लोग घायल हो गए थे.

वीडियो: इजरायली दूतावास के बाहर धमाके में शक की सुई ईरानी संदिग्धों पर"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com