यह ख़बर 05 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

दाऊद के नक्सलियों से हाथ मिलाने की आशंका

खास बातें

  • माओवादियों के अंडरवर्ल्ड माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ हाथ मिलाने की आशंका ने सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े कर दिए हैं।
नई दिल्ली:

कई शीर्ष नेताओं के मारे जाने के बाद बड़े मौके की तलाश कर रहे माओवादियों के अंडरवर्ल्ड माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ हाथ मिलाने की आशंका ने सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े कर दिए हैं। खुफिया एजेंसियों के सूत्रों ने बताया कि दाऊद के बारे में तैयार एक ताजा दस्तावेज में कहा गया है कि नक्सलियों के दाऊद से हाथ मिलाने की आशंका बलवती है।

नक्सलियों के कई बड़े नेता हाल ही में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड में मारे गए, जिसके बाद यह संभावना बढ़ी है। ‘‘यह काफी परेशान करने वाली बात है।’’ एक खुफिया अधिकारी ने कहा कि नक्सलियों ने कई राज्यों में मजबूत नेटवर्क बना रखा है और वे खुद भी अवैध खनन एवं कोयला के कारोबार के जरिए धन कमाने में लिप्त हैं। ऐसे में यदि वे अंडरवर्ल्ड माफिया के साथ हाथ मिलाते हैं, तो यह काफी विकट और खतरनाक गठजोड़ होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि दाऊद की नजर केवल भारत में अवैध खनन एवं कोयला कारोबार पर ही नहीं है, बल्कि खबरें हैं कि वह कजाखस्तान, अजरबैजान और ताजिकिस्तान जैसे देशों के तेल एवं खनन कारोबार में भारी निवेश की योजना बना रहा है। सूत्रों ने कहा कि इन देशों में निवेश को कानूनी रूप प्रदान करने के उद्देश्य से उसने कई कंपनियों का गठन किया है, जिनमें से कुछ नाम ज्यूपिटर फाइनेंस, न्यू स्टार इन्वेस्टमेंट और वहाब रिसोर्सेज हैं। ये कंपनियां पाकिस्तान के कराची, लाहौर और पेशावर से संचालित होती हैं।