यह ख़बर 08 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

बंधक संकट : रिहाई पर अनिश्चितता कायम

खास बातें

  • ओडिशा में नक्सलियों द्वारा अपनी मांगों से पीछे हटने से इनकार किए जाने पर इटली के एक नागरिक और बीजू जनता दल (बीजद) के विधायक झिना हिकाका की रिहाई पर रविवार को अनिश्चितता बनी रही।
भुवनेश्वर:

ओडिशा में नक्सलियों द्वारा अपनी मांगों से पीछे हटने से इनकार किए जाने पर इटली के एक नागरिक और बीजू जनता दल (बीजद) के विधायक झिना हिकाका की रिहाई पर रविवार को अनिश्चितता बनी रही।

टूर ऑपरेटर इटली के नागरिक बोसुस्को पाओलो को गत 14 मार्च से बंधक बनाकर रखने वाले नक्सली नेता सब्यसाची पांडा के समूह ने कहा कि सरकार उसके सभी सात लोगों को रिहा कर रही अथवा नहीं, इस बारे में उसे अवश्य स्पष्ट करना चाहिए।

नक्सली नेता द्वारा कुछ स्थानीय टेलीविजन चैनल को भेजे गए ऑडियो संदेश के अलावा, पत्रकारों ने भी सरकार से नक्सलियों के 13 मांगों पर पर अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहा है।

ज्ञात हो कि पांडा का यह संदेश अधिकारियों द्वारा यह घोषणा किए जाने के एक दिन बाद आया है जिसमें कहा गया कि इटली के टूर संचालक की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए वे नक्सलियों द्वारा उठाए गए विभिन्न मुद्दों पर नक्सली नामित मध्यस्थों के साथ कुछ मुद्दों पर सहमत हुए हैं।

वार्ता के लिए सरकार की ओर से नामित तीन वरिष्ठ अधिकारियों एवं नक्सलियों के मध्यस्थों ने अपनी बातचीत की समाप्ति की भी घोषणा की है। मध्यस्थों ने इटली के नागरिक की रिहाई की अपील की है।

वहीं, नक्सलियों के एक अन्य समूह द्वारा गत 24 मार्च से अगवा बीजद विधायक हिकाका की रिहाई में और विलम्ब हो सकता है क्योंकि नक्सलियों ने सरकार से पांच और कैदियों को छोड़ने की मांग की है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि उनकी सरकार ने इटली के नागरिक की रिहाई के लिए नक्सलियों द्वारा नामित मध्यस्थों के साथ बातचीत की है लेकिन ऐसा लगता है कि बातचीत को लेकर कुछ भ्रम की स्थिति है। उन्होंने कहा कि इसे शीघ्र ही दूर कर लिया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार विधायक के अपहर्ताओं की मांगों के कानूनी पहलुओं का परीक्षण कर रही है।