पठानकोट हमला : प्रधानमंत्री मोदी ने नवाज शरीफ से कहा, दोषी लोगों पर जल्द कार्रवाई हो

पठानकोट हमला : प्रधानमंत्री मोदी ने नवाज शरीफ से कहा, दोषी लोगों पर जल्द कार्रवाई हो

फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने मंगलवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और पंजाब के पठानकोट एयरफोर्स बेस पर हुए आतंकवादी हमले की जांच में हर संभव मदद का आश्वासन दिया। टेलीफोन पर दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के दौरान मोदी ने शनिवार को हुए आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने की जरूरत पर जोर दिया। इस घटना में छह आतंकवादी मारे गए, जबकि लेफ्टिनेंट कर्नल समेत सात सुरक्षाकर्मी शहीद हुए।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि पीएम मोदी को मंगलवार दोपहर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने पठानकोट एयरफोर्स बेस पर आतंकी हमले के बारे में फोन किया। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान मोदी ने इस बात पर कड़ाई से जोर दिया कि पाकिस्तान को पठानकोट आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदार लोगों एवं संगठनों के खिलाफ ठोस और तत्काल कार्रवाई करने की जरूरत है।

बयान में कहा गया है कि इस बारे में पाकिस्तान को विशिष्ट और कार्रवाई करने योग्य सूचना उपलब्ध करायी गई है। शरीफ ने प्रधानमंत्री मोदी को आश्वस्त किया कि उनकी सरकार आतंकवादियों के खिलाफ त्वरित एवं निर्णायक कार्रवाई करेगी।

पठानकोट में हुए इस आतंकी हमले के बाद ऐसी आशंका थी कि भारत और पाकिस्तान के बीच पंद्रह जनवरी से होने वाली विदेश सचिव स्तरीय वार्ता रद्द हो जाए। हालांकि पाकिस्तानी पीएम की यह पहल द्विपक्षीय संबंधों में पड़े संदेह के बादल को हटाने में खासा अहम साबित हो सकती है। (पढ़ें- पठानकोट हमले में शामिल आतंकियों के पाकिस्‍तानी होने के सबूत)

'भारत के दिए 'सुरागों' पर काम कर रहा है पाकिस्तान'
इससे पहले पाकिस्तानी विदेश विभाग ने सोमवार रात एक बयान में कहा कि पाकिस्तान पठानकोट वायुसेना स्टेशन पर आतंकी हमले के संबंध में भारत द्वारा उपलब्ध कराए गए 'सुरागों' पर काम कर रहा है। बयान में कहा गया, 'आतंकवाद से मुकाबला करने और इसे उखाड़ फेंकने की पाकिस्तान की प्रतिबद्धता के अनुरूप सरकार, भारत सरकार के संपर्क में है और उसके द्वारा उपलब्ध कराए गए सुरागों पर काम कर रही है।' इसमें हालांकि भारत द्वारा उपलब्ध कराए गए 'सुरागों' का ब्योरा नहीं दिया गया।
 
रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार को ही घोषणा की एयरफोर्स बेस पर छह आतंकवादियों ने हमला किया था, जिन्हें खत्म कर दिया गया है। आतंकवादियों से चली मुठभेड़ के दौरान सात सुरक्षाकर्मी शहीद हुए तथा 20 अन्य घायल हुए। (पढ़ें- पठानकोट : सैन्य ऑपरेशन में रक्षामंत्री को दिखी कमियां)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूनाइटेड जिहाद काउंसिल ने ली हमले की जिम्मेदारी
पाकिस्तान स्थित करीब दर्जन भर आतंकवादी संगठनों के गठबंधन यूनाइटेड जिहाद काउंसिल ने पठानकोट एयरफोर्स बेस पर हुए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली है। यूजेसी में मुख्य रूप से जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी संगठन शामिल हैं। वैसे दिल्ली में विशेषज्ञों ने इस दावे की प्रमाणिकता पर शक जताया है। (एजेंसी इनपुट के साथ)