विज्ञापन
This Article is From Apr 12, 2022

खरगौन में रामनवमी यात्रा के दौरान हिंसा के लिए मुस्लिम ज़िम्मेदार : NDTV से बोले MP के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा

NDTV से बातचीत में मुस्लिम समुदाय पर दंगा करने का आरोप लगाते हुए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, "अगर मुस्लिम इस तरह के हमले करेंगे, तो उन्हें न्याय की आशा नहीं करनी चाहिए..."

खरगौन में रामनवमी यात्रा के दौरान हिंसा पर बोले नरोत्तम मिश्रा : "राज्य सरकार दंगाइयों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है..."

खरगौन (मध्य प्रदेश):

मध्य प्रदेश के खरगौन में रामनवमी शोभायात्रा के दौरान रविवार को हुई हिंसक झड़प के लिए राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सीधे-सीधे मुस्लिमों पर हिंसा फैलाने और दंगा करने का आरोप लगाया है. उन्होंने शोभायात्रा पर पत्थर फेंकने वालों के घरों को ढहा देने के सरकार के कदम का भी बचाव किया. NDTV से बातचीत में मुस्लिम समुदाय पर दंगा करने का आरोप लगाते हुए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, "अगर मुस्लिम इस तरह के हमले करेंगे, तो उन्हें न्याय की आशा नहीं करनी चाहिए..." उन्होंने कहा, "राज्य सरकार दंगाइयों तथा अवैध कब्ज़ा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है..."

रविवार को, खरगौन में रामनवमी शोभायात्रा एक मुस्लिम-बहुल इलाके से गुज़रने के दौरान हिंसा भड़क उठी थी. पुलिस के मुताबिक, लाउडस्पीकरों के ज़रिये ऊंची आवाज़ में भजन चलाए जाने के बाद शोभायात्रा पर पत्थर फेंके गए. हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने आंसूगैस के गोलों का इस्तेमाल किया. उस वक्त भड़की हिंसा में पुलिस अधीक्षक (पुलिस सुपरिन्टेन्डेन्ट) सिद्धार्थ चौधरी समेत कई पुलिसकर्मी ज़ख्मी हुए, चार घरों को आग लगा दी गई और मंदिर में तोड़फोड़ की गई.

यह भी पढ़ें : पूर्व CM दिग्विजय सिंह पर होगी कार्रवाई, NDTV से बोले MP के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा

गृहमंत्री ने बताया, "94 लोगों को गिरफ्तार किया गया है... SP, जिन्हें गोली लगी थी, अब बेहतर स्थिति में हैं... जो लड़का वेन्टिलेटर पर था, उसकी हालत भी पहले से बेहतर है..."

इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्थरबाज़ी में शामिल लोगों की 'गैरकानूनी इमारतों' को ढहा देने का आदेश दिया था. लगभग 45 मकानों और दुकानों को ढहाने के लिए बुलडोज़रों का इस्तेमाल किया गया. सोमवार को लगभग 16 मकान और 29 दुकानों को ढहाया गया.

गृहमंत्री ने कहा, "जो लोग कैमरे पर पत्थर फेंकते हुए नज़र आ रहे हैं... हम समुचित प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं, और वे लोग जेल पहुंचेंगे..." नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया पर भी आरोप लगाया कि वे "सारी बातों का खुलासा नहीं कर रहे हैं..."

घरों को ढहाए जाने का बचाव करते हुए मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने कहा कि कार्रवाई तभी की जा रही है, जब यह साबित हो चुका होता है कि संपत्ति गैरकानूनी है.

मंत्री ने कहा, "असल बात यह है कि हमलावरों को बचाया जा रहा है... हमें इस बात की परवाह नहीं है कि मध्य प्रदेश सरकार पर एक ही समुदाय के लिए काम करने का आरोप लगता है... लेकिन अगर कोई भी दंगे करता है, तो उसे कुचल दिया जाएगा... ये सभी दंगाई एक ही समुदाय के हैं..."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com