यह ख़बर 09 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मोदी ने कांग्रेस पर फिर 'जहर की खेती' करने का आरोप लगाया

कोच्चि:

बीजेपी के लिए दक्षिण के दरवाजे की खोलने की कोशिश में जुटे पार्टी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर पिछले 60 साल से बांटो और राज करो की नीति अपनाने का आरोप लगाया और उसकी सरकार द्वारा धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यक आयोग के गठन को 'जहर की खेती' करार दिया।

कोच्चि में एक जनसभा में दलितों और पिछड़े वर्गों में पैठ बनाने का प्रयास करते हुए मोदी ने जाति आधारित आरक्षण समाप्त करने के कांग्रेस नेता जनार्दन द्विवेद्वी के सुझाव की पृष्ठभूमि में दलितों के अधिकार छीने जाने की साजिश का आरोप लगाया जो (अधिकार) बी आर अंबेडकर ने उन्हें दिए थे।

भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने यह कहते हुए खुद को 'छुआछूत का शिकार' बताते हुए कहा कि कोच्चि के महापौर टोनी चमानी इस सभा में शामिल नहीं हुए, जबकि निमंत्रण कार्ड पर निमंत्रित लोगों में उनका भी नाम है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जहर की खेती कर समाज को बांटा और फायदा उठाने की कोशिश की। अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो निर्णायक रूप से दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्गों की चलेगी। केंद्र में सौ दिन के अंदर सरकार बदल जाएगी, जिसके बाद जहर की खेती बंद की जाएगी।

नेहरू-गांधी परिवार पर चुटकी लेते हुए मोदी ने कहा कि 60 साल से देश चला रहे लोग सोचते हैं कि सारे 'अच्छे काम' एक ही परिवार ने किए हैं, किसी और ने नहीं। सभा में बैठे लोगों की तरफ इशारा करते हुए मोदी ने कहा, 'जबसे मैं मुख्यमंत्री बना हूं, मैंने उस परिवार के लिए कुछ नहीं किया जिसमें मैं पैदा हुआ। यदि केंद्र में सरकार बनाने का मौका मिला तो मैं अपने विस्तारित परिवार के लिए बहुत सारी चीजें करना चाहूंगा।'

डॉक्टर बी आर अंबेडकर, पंडित करूपन और ज्योतिबा फुले सहित कई अन्य का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि पिछली सदी का इतिहास बताता है कि ज्यादातर सुधारवादी पिछड़े या दलित समुदाय के थे, जिन्होंने वंचित वर्ग की सेवा में अपना जीवन बिता दिया।

मोदी ने कहा कि भाजपा ने हाल ही में हुए राज्यसभा चुनावों में गुजरात से दो लोगों - एक दलित और एक मछुआरा समुदाय के व्यक्ति- को संसद भेजा गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भाजपा नेता ने कहा कि केंद्र सरकार ने वे कदम नहीं उठाए जो दलितों की भलाई के लिए उसे उठाने चाहिए थे। मोदी ने कहा, 'मैं मानता हूं कि वे कदम उठाना अब मेरे भाग्य में लिखा है।' मोदी ने कहा कि केंद्र की सरकार अगले 100 दिनों में बदल जाएगी।