महंत महाराज बोले- ‘घर वापसी’ जैसे अभियान से हो रहा मोदी का नाम खराब

महंत महाराज बोले- ‘घर वापसी’ जैसे अभियान से हो रहा मोदी का नाम खराब

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नासिक:

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपमानजक टिप्पणी कर सरकार के विकास के एजेंडे से ध्यान भटकाने वाले धार्मिक नेताओं पर निशाना साधते हुए विवादास्पद ‘घर वापसी’ अभियान की आलोचना की। महंत ज्ञानदास जी महाराज ने कहा कि जो लोग भी इस तरह की टिप्पणी कर रहे हैं, उन्हें समझना चाहिए कि वे मोदी सरकार की प्रगतिशील छवि को नुकसान पहुंचा रहे हैं और उनके अच्छे काम पर पानी फेर रहे हैं।

वह साल की शुरुआत में भाजपा सांसद साक्षी महाराज और केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति की टिप्पणियों की ओर इशारा कर रहे थे, जिसमें हिंदू महिलाओं को कम से कम चार बच्चे को जन्म देने की बात कही गई थी और जिसकी बहुत निंदा हुई थी। महाराज नासिक में कुंभ कार्य में महाराष्ट्र सरकार और साधुओं के बीच मध्यस्थता का काम कर रहे हैं।

महाराज ने उन लोगों की भी आलोचना की जिन्होंने ‘‘घर वापसी’’ कार्यक्रम के द्वारा हिंदुत्व अभियान को मजबूत करने का बीड़ा उठा रखा है। उन्होंने कहा, कि उन्हें यह समझ लेना चाहिए कि ऐसे प्रतिगामी बयानों का हमारे समाज पर या हमारे धर्म पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ेगा। महाराष्ट्र सरकार ने कुंभ में प्रारंभिक कार्यों में दिशानिर्देश देने और विवादों को निपटाने के लिए महाराज के सहयोग की मांग की है और महाराज यहां की व्यवस्था से संतुष्ट हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह कहना चाहूंगा कि असाधारण रूप से तैयारियां की गई है और अब तक की किसी भी सरकार ने इतना सराहनीय कार्य नहीं किया है।’’ महाराज ने कहा कि इस कुंभ में उनके द्वारा किसी भी धर्मसभा को आयोजित करने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि मोदी सरकार का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप रहा है। उन्होंने देवेन्द्र फडणवीस को एक साहसी मुख्यमंत्री बताया, जिन्होंने राज्य में गौ हत्या पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक विधेयक लाने की हिम्मत की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि मैं ध्वजारोहण समारोह के समय मुख्यमंत्री से मिला था और उन्हें देश और विदेश से गाय-प्रेमियों की तरफ से मिलने वाले आर्शीवाद के बारे में बताया।