मुस्लिम छात्रा को दीक्षांत समारोह से निकाला बाहर, समारोह में मौजूद थे राष्ट्रपति, CAA के विरोध में ठुकराया गोल्ड मेडल

पांडिचेरी विश्वविद्यालय (Pondicherry University) की गोल्ड मेडल विजेता छात्रा रबीहा अब्दुरहीम (Rabeeha Abdurehim) का आरोप है कि उसे सोमवार को हुए दीक्षांत समारोह में शामिल होने से रोका गया, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि थे.

खास बातें

  • पांडिचेरी विश्वविद्यालय में पहुंचे थे राष्ट्रपति
  • मुस्लिम छात्रा को ऑडिटोरियम से निकाला बाहर
  • CAA के विरोध में गोल्ड मेडल लेने से किया इनकार
नई दिल्ली:

पांडिचेरी विश्वविद्यालय (Pondicherry University) की गोल्ड मेडल विजेता छात्रा रबीहा अब्दुरहीम (Rabeeha Abdurehim) का आरोप है कि उसे सोमवार को हुए दीक्षांत समारोह में शामिल होने से रोका गया, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि थे. केरल की निवासी रबीहा ने मास कम्युनिकेशन से मास्टर डिग्री पूरी की, लेकिन नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों के समर्थन में गोल्ड मेडल लेने से इनकार कर दिया.

CAA Protest: मंडी हाउस के आस-पास धारा 144 लागू, पैदल मार्च के लिए पुलिस ने नहीं दी परमिशन

छात्रा ने दावा किया कि दीक्षांत समारोह शुरू होने से पहले उसे एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने ऑडिटोरियम छोड़ने के लिए कहा था. राष्ट्रपति के जाने के बाद उन्हें तब ऑडिटोरियम में जाने की अनुमति दी गई, जब समारोह में निवर्तमान स्नातकों को स्वर्ण पदक और प्रमाण पत्र दिया जा रहा था. रबीहा अब्दुरहीम ने कहा कि वह असली वजह नहीं जान सकी कि पुलिस अधिकारी द्वारा ऑडिटोरियम छोड़ने के लिए क्यों कहा गया.

उन्होंने कहा कि उन्हें डिग्री स्क्रॉल प्राप्त हुआ, लेकिन नागरिकता कानून (CAA) का विरोध कर रहे छात्रों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए गोल्ड मेडल स्वीकार करने से मना कर दिया. राष्ट्रपति के कैंपस छोड़ने के बाद दीक्षांत समारोह जारी रहा और विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने छात्रों को प्रमाणपत्र और पदक सौंपे.

CAA के खिलाफ प्रदर्शनों में हिस्सा लेने पर ITT मद्रास में पढ़ने वाले जर्मनी के छात्र को वापस भेजा


यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि उन्हें नहीं पता था कि बाहर क्या हुआ था. उन्होंने कहा कि समारोह अच्छी तरह से संपन्न हुआ. दीक्षांत समारोह में उपराज्यपाल किरण बेदी और मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने भी शिरकत की थी. विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार बी चित्रा ने कहा कि विश्वविद्यालय के कुलपति गुरमीत सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: 5 साल के बच्चे ने खत लिखकर UN से राज्य में हस्तक्षेप करने की लगाई गुहार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)