मुस्लिम धर्मगुरु कल्बे जव्वाद ने लखनऊ के इमामबाड़े को कोविड अस्पताल बनाने की गुजारिश

मौलाना कल्बे जव्वाद ने सरकार से कहा है कि इस इमामबाड़े से हुसैनाबाद ट्रस्ट को करोड़ों रुपये की कमाई हुई है.वह चाहते हैं कि ट्रस्ट की रकम भी बड़े इमामबाड़े में कोरोना के इलाज के इंतेज़ाम में खर्च की जाए.

मुस्लिम धर्मगुरु कल्बे जव्वाद ने लखनऊ के इमामबाड़े को कोविड अस्पताल बनाने की गुजारिश

UP Corona Cases : उत्तर प्रदेश में कोरोना के 24 घंटे में 37 हजार से ज्यादा मरीज मिले

लखनऊ:

देश में कोरोना के भयानक संकट के बीच धार्मिक संस्थान भी मदद का हाथ आगे बढ़ा रहे हैं. ऐसी ही अपील मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद की ओर से की गई है. कल्बे जव्वाद ने सरकार से गुजारिश की है कि वह लखनऊ के आसफी इमामबाड़े को कोविड अस्पताल बना दे. इसके बड़े-बड़े हॉल में सैकड़ों मरीजों का इलाज हो सकता है. मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि इमामबाड़ा इबादत की जगह है, लेकिन इंसान की ज़िंदगी बचाने से बड़ी कोई इबादत नहीं है. इसलिए सरकार इसे फौरन कोविड अस्पताल बना दे.

कोरोना का कहर : कई राज्यों में केस तो कईयों में एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें , जानें-अपने प्रदेश का हाल

मौलाना कल्बे जव्वाद बड़े इमामबाड़े की आसफी मस्जिद के इमाम-ए-जुमा भी हैं. उन्होंने सरकार से कहा है कि इस इमामबाड़े से हुसैनाबाद ट्रस्ट को करोड़ों रुपये की कमाई हुई है.वह चाहते हैं कि ट्रस्ट की रकम भी बड़े इमामबाड़े में कोरोना के इलाज के इंतेज़ाम में खर्च की जाए. लखनऊ के मशहूर बड़ा इमामबाड़ा या आसिफ इमामबाड़ा नवाब आसफुद्दौला ने भयानक अकाल के वक़्त 1780 में बनवाना शुरू किया था ताकि इस इलाके के अकाल पीड़ित लोगों को रोजगार दिया जा सके.इसी लिए यहां कहावत मशहूर है कि "जिसको न दे मौला,उसको दे आसफुद्दौला "बड़े इमामबाड़े का सेंट्रल हॉल क़रीब 170 फ़ीट लंबा और क़रीब 53 फ़ीट चौड़ा है।ऐसे और भी हाल हैं इसमें.

गौरतलब है कि यूपी में शुक्रवार को कोरोना से एक दिन में 199 और मरीजों की मौत हो गई. साथ ही कोरोना के रिकॉर्ड 37,238 नए मामले सामने आए. इनमें पिछले 24 घंटे में लखनऊ में कोरोना के 5,682 नए मरीज मिले और 14 संक्रमितों की मौत हो गई. कानपुर में 1,993, प्रयागराज में 1,954, वाराणसी में 1,483, मेरठ में 1,361 और बरेली में 1,221 नए मामले मिले. यूपी में अब तक के कुल संक्रमितों का आंकड़ा दस लाख पार हो गया है.

गुरुवार को राज्य में 195 मरीजों की मौत हो गई थी. जबकि 34,379 नये मामले सामने आए थे. यूपी में इस समय कुल 2,73,653 मरीज उपचाराधीन हैं. इनमें से दो लाख 18 हजार मरीज क्वारंटाइन में और बाकी निजी तथा सरकारी अस्पतालों में अपना उपचार करा रहे हैं. यूपी में पिछले 24 घंटे में 199 और संक्रमितों की मौत होने से राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 10,737 हो गई है. अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 10,13,370 हो गई है.

बड़ी खबर : दिल्ली में ऑक्सीजन बेड के लिए हाहाकार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com