पैर फैलाने लगा चिकनगुनिया, 12 हजार से अधिक संदिग्ध मामले सामने आए

पैर फैलाने लगा चिकनगुनिया, 12 हजार से अधिक संदिग्ध मामले सामने आए

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • बारिश के जमा पानी से चिकनगुनिया और डेंगू का खतरा बढ़ा
  • कर्नाटक में सबसे अधिक 8975 संदिग्ध मामले
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सतर्क रहने की सलाह दी
नई दिल्ली:

दिल्ली में भारी बारिश के बाद जमा हुए पानी से चिकनगुनिया और डेंगू का खतरा बढ़ गया है. देश भर में चिकनगुनिया के 12 हजार से ज्यादा संदिग्ध मामले सामने आए हैं. दिल्ली में यह मामले 400 से भी ज्यादा हैं. कर्नाटक में चिकनगुनिया सबसे अधिक असर दिखा रहा है जहां 8975 संदिग्ध मामले सामने आए हैं.

भारी बारिश ने जो कहर बरपाया उसके बाद अब चारों तरफ जमा पानी से चिकनगुनिया और दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. खतरे का दायरा सिर्फ दिल्ली तक सीमित नहीं है, जहां पिछले एक हफ्ते में 400 से ज्यादा चिकनगुनिया के नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक 29 अगस्त तक देश के 15 राज्यों में चिकनगुनिया के कुल 12399 संदिग्ध मामले दर्ज किए गए हैं.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक 29 अगस्त तक कर्नाटक में चिकनगुनिया के 8975 संदिग्ध मामले सामने आ चुके थे. कर्नाटक के बाद नंबर महाराष्ट्र का है जहां 861 मामले दर्ज किए गए हैं. तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश है जहां 492 मामले रिपोर्ट किए गए हैं. जबकि पश्चिम बंगाल में 461 और दिल्ली में अब तक 432 मामले सामने आ चुके हैं.

एनडीटीवी से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने माना कि खतरा बड़ा है और अचानक चिकनगुनिया के बढ़ते मामलों की वजह से अस्पतालों में बेड की समस्या आ रही है. जेपी नड्डा ने कहा "जब अचानक इस तरह के मामले सामने आते हैं तो बेड की कमी जैसी समस्या आती है. हमने राज्यों को 11 एडवाइज़री जारी करके सतर्क रहने को कहा है...हमने अस्पतालों से भी कहा है कि वे विशेष बेडों का इंतजाम करें."

सरकारी अस्पतालों में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में विशेष फीवर क्लिनिक बनाए जा रहे हैं. जेपी नड्डा कहते हैं "फीवर क्लिनिक्स" में स्पेशलिस्ट डाक्टर नियुक्त किए गए हैं...और टेस्टिंग लैब भी बनाए गए हैं." सरकारी अस्पतालों को सोशल मीडिया के जरिए पीड़ितों की शिकायतों पर नजर करने को कहा गया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com