UP में 6 हजार से ज्यादा लाउडस्पीकर हटाए गए, बनारस-बरेली और कानपुर में सबसे बड़ी कार्रवाई 

यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बुधवार को कहा, 'बुधवार दोपहर तक 6,031 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं और 29,674 ध्वनि विस्तारक यंत्रों की आवाज अनुमन्य सीमा तक कम की गई है.'

UP में 6 हजार से ज्यादा लाउडस्पीकर हटाए गए, बनारस-बरेली और कानपुर में सबसे बड़ी कार्रवाई 

UP Loudspeaker : यूपी में लाउडस्पीकर को हटाने का अभियान चल रहा है

लखनऊ:

भले ही महाराष्ट्र में मस्जिदों में लाउडस्पीकर का विवाद (Loudspeakers Row) शुरू हुआ हो, लेकिन इसका असर यूपी में दिख रहा है. उत्तर प्रदेश में कथित अवैध लाउडस्पीकर के खिलाफ तेज गति से चल रहा है. योगी आदित्यनाथ की सरकार के निर्देश पर धर्मस्थलों से अब तक अवैध रूप से लगाए गए 6031 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं. अनेक स्थानों पर ऐसे लाउडस्पीकर या अन्य उपकरणों की आवाज कम की गई है. यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बुधवार को कहा, 'पूरे राज्य में धर्मस्थलों पर अवैध तरीके से लगाए गए लाउडस्पीकर उतारने और वैध लाउडस्पीकर की आवाज कम करने का एक अभियान चलाया जा रहा है. बुधवार दोपहर तक 6,031 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं और 29,674 ध्वनि विस्तारक यंत्रों की आवाज अनुमन्य सीमा तक कम की गई है.'

कुमार ने कहा, 'जो लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं वे गैरकानूनी तरीके से लगाए गए हैं. वे लाउडस्पीकर जो जिला प्रशासन से उचित अनुमति के बिना लगाए गए हैं या जिन्हें अनुमति संख्या से अधिक संख्या में लगाया गया है, उन्हें गैरकानूनी श्रेणी में रखा गया है.' लाउडस्पीकरों के संबंध में उच्च न्यायालय के आदेशों को भी ध्यान में रखा जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पिछले हफ्ते वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान दिए गए दिशानिर्देशों के आधार पर यह कार्रवाई की जा रही है. योगी ने कहा था कि हर किसी को अपनी-अपनी धार्मिक आस्था के हिसाब से पूजा और इबादत करने की आजादी है, लेकिन लाउडस्पीकर की आवाज परिसर के बाहर नहीं जानी चाहिए ताकि दूसरे लोगों को कोई परेशानी न हो. यूपी के गृह विभाग ने अवैध रूप से लगाए गए लाउडस्पीकर को हटाने की कार्रवाई की स्टेटस रिपोर्ट आगामी 30 अप्रैल को मांगी है.

पुलिस विभाग के मुताबिक सबसे ज्यादा 1,366 लाउडस्पीकर वाराणसी जोन से उतारे गए हैं. मेरठ जोन में 1,215, बरेली जोन में 1,070 और कानपुर जोन में अवैध रूप से लगाए गए 1,056 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं.पुलिस ने बताया कि जहां तक वैध लाउडस्पीकर की आवाज कम करने का सवाल है तो इस मामले में राजधानी लखनऊ अव्वल है जहां करीब 6,400 लाउडस्पीकर की आवाज धीमी की गई है. बरेली जोन में 6,257 और मेरठ जोन में 5,976 लाउडस्पीकर की आवाज सीमित की गई है.

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि लाउडस्पीकर हटाने का काम बिना किसी भेदभाव के किया जा रहा है. राजधानी लखनऊ में धार्मिक स्थलों पर अवैध रूप से लगाए गए 433 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं. पुलिस उपायुक्त पश्चिमी सोमेन बर्मा ने बताया 'अवैध लाउडस्पीकर हटाने का सिलसिला मंगलवार को शुरू किया गया था और यह अब भी जारी है. हम विभिन्न धर्मगुरुओं से तथा शांति समितियों के सदस्यों के साथ तालमेल कर इस मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं. अभी तक हमें किसी भी तरह के विरोध का सामना नहीं करना पड़ा है.

मुंबई पुलिस कमिश्नर ने जारी किया वीडियो, बदसलूकी के नवनीत राणा के आरोपों का दिया जवाब

नवनीत राणा मामले पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने महाराष्ट्र सरकार से मांगी रिपोर्ट, 24 घंटे में देना होगा जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट्रोल-डीजल की कीमत पर बोले PM मोदी, राज्‍यों से की वैट कम करने की अपील



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)