विज्ञापन
This Article is From Jul 19, 2019

असम, बिहार और मेघालय में बाढ़ का कहर, मरने वालों की संख्या 100 के पार

देश के कई इलाकों में बाढ़ का कहर जारी है. खासकर, बिहार, असम और मेघालय में बाढ़ का प्रकोप बृहस्पतिवार को भी जारी रहा और मृतक संख्या बढ़कर 100 से अधिक हो गई.

असम, बिहार और मेघालय में बाढ़ का कहर, मरने वालों की संख्या 100 के पार
देश के कई राज्यों में बाढ़ का कहर जारी है.
नई दिल्ली:

देश के कई इलाकों में बाढ़ का कहर जारी है. खासकर, बिहार, असम और मेघालय में बाढ़ का प्रकोप बृहस्पतिवार को भी जारी रहा और मृतक संख्या बढ़कर 100 से अधिक हो गई. मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के तीन जिलों में अत्यंत भारी बारिश के कारण आगामी तीन दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. उत्तर और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में बारिश हुई. घग्गर नदी का बांध टूटने के कारण पंजाब के संगरूर जिले में सेना को बुलाया गया. इसके कारण 2000 एकड़ कृषि भूमि डूब गई और बाढ़ के खतरे के डर से निकटवर्ती गांव के लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए. दिल्ली में रातभर हुई बारिश के कारण न्यूनतम तापमान बृहस्पतिवार सुबह मौसम के औसत से तीन डिग्री सेल्सियस कम 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बारिश के कारण तापमान के साथ प्रदूषण स्तर में भी कमी आई. सुबह हुई बारिश ने कई रास्तों पर यातायात की गति धीमी कर दी. कुछ निचले इलाकों में जलभराव की खबरें मिली हैं.  

बिहार और असम में बाढ़ का सितम जारी, अभी तक 97 लोगों की गई जान

बिहार के 12 जिलों में आई बाढ़ से अब तक 78 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 45 लाख 40 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित हुई है. आपदा प्रबंधन विभाग से बुधवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिहार के 12 जिलों - शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया एवं कटिहार में अब तक 78 लोगों की मौत हुई है, जबकि 45 लाख 40 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित हुई है. बिहार में सीतामढी में 18, मधुबनी में 14, अररिया में 12, शिवहर एवं दरभंगा 9-9, पूर्णिया में 7, किशनगंज में 4 और सुपौल में 3 मौतें हुई हैं. बाढ़ प्रभावित इन 12 जिलों में कुल 130 राहत शिविर चलाए जा रहे हैं, जहां एक लाख 13 हजार से अधिक लोग शरण लिए हुए हैं और उनके भोजन की व्यवस्था के लिए 1119 सामुदायिक रसोई चलाई जा रही हैं. राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 26 टीमें तैनात की गई हैं तथा 125 मोटरबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

अक्षय कुमार ने असम बाढ़ और काजीरंगा पार्क के बचाव के लिए दिए 1 करोड़ रुपये

वहीं, असम में बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है और करीब 54 लाख लोग विस्थापित हुए हैं. राज्य के 33 में से 28 जिले अब भी भीषण बाढ़ की चपेट में हैं, हालांकि शिवसागर में जलस्तर में कुछ कमी आई है. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य पानी में डूबे हुए हैं और ब्रह्मपुत्र तथा इसकी सहायक नदियां गुवाहाटी समेत कई स्थानों में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बुलेटिन के अनुसार, धेमाजी, लखीमपुर, विश्वनाथ, सोनितपुर, दरांग, उदालगिरी, बक्सा, बारपेटा, नलबाड़ी, चिरांग, बोंगाईगांव, कोकराझार, धुब्री समेत 28 जिलों में 53,52,107 लोग प्रभावित हुए हैं. एएसडीएमए ने बताया कि बृहस्पतिवार को नौ और लोगों की मौत की खबर मिली है. बाढ़ का सबसे अधिक प्रभाव बारपेटा जिले में हुआ है जहां 13.48 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. इसके अलावा पूरे राज्य में चार हजार घरों को नुकसान हुआ है. 130 मवेशी बह गए हैं और छोटे बड़े 25 लाख से अधिक पशु प्रभावित हुए हैं. 23 लाख कुक्कुट पालन पक्षी भी प्रभावित हैं. 

बिहार में बाढ़ की वजह से अब तक 26 लाख लोग हुए प्रभावित, 33 की मौत 

मेघालय में बाढ़ के कारण बृहस्पतिवार को दो और लोगों की मौत के बाद राज्य में मृतक संख्या बढ़कर आठ हो गयी है. बाढ़ से 1.55 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. दक्षिण पश्चिम गारो हिल्स जिले के उपायुक्त राम कुमार ने बताया कि बाढ़ के पानी में बह जाने से एक महिला और एक बच्चे की मौत हो गयी. उन्होंने बताया कि महेंद्रगंज के फकीरपारा में एक बुजुर्ग महिला डूब गयी, वहीं शहर के ही दासपारा में एक नवजात ने दम तोड़ दिया. गारो हिल्स जिला बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है. इस बीच, केरल में अगले कुछ दिन में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के मजबूत होने के साथ ही भारतीय मौसमविज्ञान विभाग ने राज्य के तीन जिलों इडुकी, पथनमथिट्टा और कोट्टायम के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इडुकी जिले में 18 से 20 जुलाई तक,पथनमथिट्टा और कोट्टयम जिलों में 19 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. रेड अलर्ट 19 जुलाई के लिए जारी किया गया है क्योंकि इर्नाकुलम जिले में भीषण बारिश होने का अनुमान है. 

बाढ़ से अब तक 44 की मौत, 70 लाख लोग प्रभावित : राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की मदद की अपील

राजस्थान में दक्षिण-पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने से पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान झुंझुनूं जिले के खेतड़ी में 12 सेंटीमीटर, भरतपुर के रूपवास में 6 सेंटीमीटर, चूरू के सुजानगढ़ में 6 सेंटीमीटर, हनुमानगढ़ के टिब्बी में 5 सेंटीमीटर, दौसा के महुआ में 5 सेंटीमीटर, झुंझुनूं के बुहाना में 4 सेंटीमीटर, भरतपुर के वैर में 4 सेंटीमीटर, झुंझुनूं में 4 सेंटीमीअर, अलवर के किशनगढ़वास में 3 सेंटीमीटर, जयपुर के पावटा में 3 सेंटीमीटर, धौलपुर तहसील में 3 सेंटीमीटर, नागौर के लाडनू में 3 सेंटीमीटर, अलवर के कोटकासिम में 2 सेंटीमीटर, अलवर के बहादुरपुर में 2 सेंटीमीटर, भरतपुर के नदबई में 2 सेंटीमीटर, अलवर के राजगढ़ में 2 सेंटीमीटर,तिजारा में 2 सेंटीमीटर, चूरू तहसील, चूरू, हनुमान के रावतसर, श्रीगंगानगर के सादुलशहर में 2-2 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. (इनपुट- भाषा से भी) 

असम में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट​

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
असम, बिहार और मेघालय में बाढ़ का कहर, मरने वालों की संख्या 100 के पार
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com