विज्ञापन
This Article is From Jul 29, 2014

मॉनसून में सुधार, कुछ इलाकों में चिंता बरकरार

नई दिल्ली:

मॉनसून की हालत पहले के मुक़ाबले कुछ सुधरी हो, लेकिन अब भी देश में दक्षिण−पश्चिम मॉनसून सीज़न में बारिश में 25 फीसदी की कमी है। एनडीटीवी इंडिया से खास बातचीत में मौसम विभाग के डीजी लक्ष्मण सिंह राठौर ने कहा कि तेलंगाना और महाराष्ट्र में औसत से काफी कम बारिश हुई है, जिसकी वजह से हालात चिंताजनक बन रहे हैं।

दरअसल देश के कई हिस्सों में कमज़ोर मॉनसून की वजह से सूखे का ख़तरा बना हुआ है।  

मौसम विभाग की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक तेलंगाना में मॉनसून में 55 फीसदी की कमी है, मराठवाड़ा के इलाक़े में बारिश 58 फीसदी कम है और आंध्र के तटीय इलाकों में 46 फीसदी की कमी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे गुजरात में 42 फीसदी औसत से कम बारिश हुई है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में 42 फीसदी और पूर्वी राजस्थान में 39 फीसदी की कमी है।

कमज़ोर मॉनसून का असर खरीफ की फसलों की बुवाई पर साफ दिख रहा है। भारत सरकार के कृषि आयुक्त जेएस संधु ने एनडीटीवी को बताया कि पांच साल का औसत देखें तो इस साल 30 फीसदी बुवाई कम हुई है। हालांकि मॉनसून में सुधार की वजह से इस सीज़न में बुवाई करीब 70 फीसदी पूरी हो चुकी है।

मौसम विभाग का दावा है कि मॉनसून अगले दो हफ्ते सक्रिय रहने वाला है, लेकिन अगर तेलंगाना और महाराष्ट्र के कम बारिश वाले इलाकों में मॉनसून की स्थिति में सुधार नहीं आया तो सरकार को प्रभावित किसानों को राहत पहुंचाने के लिए कन्टिनजेन्सी (आपात योजना) प्लान लागू करने की तैयारी शुरू करनी होगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है.., फ्लाइट में बम की धमकी की घटनाओं के बाद केंद्र ने सोशल साइट X को फटकारा
मॉनसून में सुधार, कुछ इलाकों में चिंता बरकरार
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Next Article
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com