यह ख़बर 31 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मनमोहन कैबिनेट में फिर हुआ फेरबदल, चार के विभाग बदले

खास बातें

  • लालचंद कटारिया को रक्षा राज्यमंत्री के स्थान पर ग्रामीण विकास राज्यमंत्री बना दिया गया है। जितिन प्रसाद, मिलिंद देवड़ा और पी लक्ष्मी के विभागों में भी बदलाव किया गया है।
नई दिल्ली:

मनमोहन मंत्रिमंडल में रविवार को ही किए गए फेरबदल के बाद एक बार फिर छोटा-सा फेरबदल किया गया है, जो कुछ सवाल भी खड़े कर रहा है। वैसे यह फेरबदल इसलिए करना पड़ा, क्योंकि राजस्थान कोटे से मंत्री बनाए गए लालचंद कटारिया के महकमे को लेकर विवाद उठ खड़ा हुआ था। अब उन्हें रक्षा राज्यमंत्री के स्थान पर ग्रामीण विकास राज्यमंत्री बना दिया गया है। वैसे, इस मिनी फेरबदल में जितिन प्रसाद, मिलिंद देवड़ा और पी लक्ष्मी के विभागों में भी बदलाव किया गया है।

दरअसल, मामला यह था कि रविवार को लालचंद कटारिया के साथ-साथ भंवर जितेंद्र सिंह को भी रक्षा राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया था, लेकिन इस दौरान इस बात को नज़रअंदाज़ कर दिया गया कि दोनों राज्यमंत्री राजस्थान से ही हैं। इस स्थिति से बचने के लिए अब प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने लालचंद कटारिया का महकमा बदलकर उन्हें ग्रामीण विकास मंत्रालय में राज्यमंत्री बना दिया है। सूत्रों के अनुसार, रक्षामंत्री एके एंटनी को भी कटारिया के नाम पर ऐतराज़ था, लेकिन मंत्रिमंडल में फेरबदल किए जाने के मात्र तीन बाद यह फेरबदल किया जाना नए सवाल भी खड़े कर रहा है।

हालांकि इस मुद्दे पर एनडीटीवी इंडिया से बातचीत में लालचंद कटारिया ने साफ कहा, "यह छोटी-सी त्रुटि था, जिसे ठीक कर लिया गया है... जितेंद्र सिंह मुझसे सीनियर भी हैं, सो, मुझे नहीं लगता, कोई विवाद था... वैसे भी मैं तो ग्रामीण परिवेश का ही हूं, और मैं खुश हूं कि मुझे गांव में काम करने का मौका मिलेगा..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लालचंद कटारिया के अलावा मिनी फेरबदल में जितिन प्रसाद से भी रक्षा प्रभार ले लिया गया है, और अब वह सिर्फ मानव संसाधन राज्यमंत्री होंगे। उधर, रविवार को टेलीकॉम राज्यमंत्री बनाए गए मिलिंद देवड़ा को जहाजरानी मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है, जबकि रविवार को कपड़ा राज्यमंत्री बनाई गईं पानाबाका लक्ष्मी अब पेट्रोलियम मंत्रालय में राज्यमंत्री के रूप में कामकाज संभालेंगी।