यह ख़बर 09 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

माया ने घर पर खर्च किए सरकारी 100 करोड़ रुपये

खास बातें

  • आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के बंगले को सजाने में सरकारी धन की कथित बर्बादी की बात सामने आने के बाद सत्तारूढ़ सपा ने आक्रामक रुख अपनाते हुए कहा कि जनता का पैसा लूटने वालों को जेल भेजा जाएगा।
लखनऊ:

सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के बंगले को सजाने में सरकारी धन की कथित बर्बादी की बात सामने आने के बाद सत्तारूढ़ समाजपार्टी (सपा) ने आक्रामक रुख अपनाते हुए बुधवार को कहा कि जनता का पैसा लूटने वालों को जेल भेजा जाएगा।

लोक निर्माण मंत्री एवं सपा नेता शिवपाल यादव द्वारा आरटीआई के तहत एक साल पहले मांगी गई जानकारी में इस बात का खुलासा हुआ है। यादव ने आरटीआई के तहत मायावती के मुख्यमंत्री रहते हुए यह जानकारी मांगी थी। बंगले की सजावट का काम राज्य सम्पत्ति विभाग और राज्य निर्माण निगम द्वारा किया गया था।

मायावती के बंगले में सरकारी धन के कथित दुरुपयोग की बात सामने के आने के बाद सपा के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, "मायावती के बंगले को सजाने में जनता की गाढ़ी कमाई का दुरुपयोग किया गया है। जनता का माल लूटने वाले जेल जाएंगे। दोषी अफसरों पर भी कार्रवाई होगी।"

चौधरी ने कहा कि बंगले में प्रयुक्त सरकारी धन की वसूली भी हो सकती है। उन्होंने ने कहा कि बंगले की सजावट में करीब 100 करोड़ रुपये से अधिक की रकम खर्च की गई है।

आरटीआई से पता चला है कि सीसीटीवी कैमरों से लैस मायावती का बंगला पांच एकड़ में बना है और उसमें एक मीटिंग हाल, उच्च सुविधाओं वाले एक दर्जन से ज्यादा कमरे, कई लॉकर, खिड़कियों में बुलेट प्रुफ शीशे होने के साथ-साथ चारों तरफ करीब बीस फीट ऊंची चहारदीवारी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

13-माल एवेन्यू स्थित यह बंगला मायावती को तब मिला था, जब वह 1995 में पहली बार मुख्यमंत्री बनी थीं। वर्ष 2007 में मायावती के मुख्यमंत्री बनने के बाद बंगले की सजावट शुरू की गई थी।