मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा, स्टार प्रचारकों की संख्या में कमी की गई

मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिये होने जा रहे चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी और 12 मार्च से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा, स्टार प्रचारकों की संख्या में कमी की गई

मणिपुर में इस साल विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे

इंफाल:

मणिपुर में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. राज्य में दो चरणों में चुनाव होगा. चुनाव आयोग ने इस बार स्टार प्रचारकों की संख्या कम कर दी गई है. मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजेश अग्रवाल ने शनिवार को कहा कि राज्य के विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 27 फरवरी को 38 सीटों पर जबकि 3 मार्च को दूसरे चरण में 22 सीटों पर मतदान होगा. उन्होंने हितधारकों से चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक आदर्श आचार संहिता का पालन करने का अनुरोध किया.

आयोग द्वारा शनिवार को चुनाव तारीखों की घोषणा किये जाने के तत्काल बाद मणिपुर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई. अग्रवाल ने कहा कि 60 सदस्यीय विधानसभा के लिये होने जा रहे चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी और 12 मार्च से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. उन्होंने कहा कि कोविड हालात के मद्देनजर मान्यता प्राप्त दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या को 40 के बजाय 30 तक सीमित कर दिया गया है.

जबकि गैर-मान्यता प्राप्त दलों के लिये इस संख्या को 20 से घटाकर 15 किया गया है.अग्रवाल ने कहा कि मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए फेस मास्क और दस्ताने प्रदान किए जाएंगे और स्वच्छता व कतार प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए आशा कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवकों की सेवाएं ली जाएंगी. मतदान से एक दिन पहले मतदान केंद्रों को सैनेटाइज किया जाएगा. चुनाव पूर्व हिंसा को रोकने के लिए, कुल 25,299 लाइसेंसी हथियारों में से 11,767 को पुलिस थानों में जमा करा दिया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दोनों चरणों में चुनाव प्रचार मतदान शुरू होने के 48 घंटे के पहले के बजाय 72 घंटे पहले समाप्त कर दिया जाएगा. अंतिम फोटो मतदाता सूची के अनुसार राज्य में 9,85,119 पुरुष, 10,49,639 महिला मतदाता और 208 ट्रांसजेंडर मतदाता चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं. दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 14,565 है, जिनके लिए निर्वाचन आयोग ने मतपत्रों का प्रावधान किया है, जबकि 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 41,867 है.