यह ख़बर 03 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

ममता ने सोनिया गांधी से मुलाकात की

खास बातें

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और माना जा रहा है कि दोनों के बीच आगामी राष्ट्रपति चुनाव के बारे में चर्चा हुई।
नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और माना जा रहा है कि दोनों के बीच आगामी राष्ट्रपति चुनाव के बारे में चर्चा हुई। सोनिया के आवास पर मुलाकात के बाद बाहर आते वक्त तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने बैठक के बारे में कोई जानकारी देने से इंकार कर दिया।

ममता ने कहा, ‘‘यह शिष्टाचार भेंट थी। मैं उनके (सोनिया) स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेने आई हूं।’’ पूछे जाने पर कि अगर कांग्रेस वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी या उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी में से किसी का नाम राष्ट्रपति पद के लिए पेश करती है तो क्या तृणमूल कांग्रेस किसी का समर्थन करेगी, ममता बनर्जी ने मजाक में कहा, ‘मैं प्रत्याशी हूं।’
इससे पहले दिल्ली पहुंचीं ममता ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सभी राजनीतिक दलों के बीच राष्ट्रपति के नाम पर आम सहमति हो, तो अच्छी बात है।

हालांकि उन्होंने अपने रुख के बारे में उन्होंने कुछ भी साफ तौर पर नहीं कहा, लेकिन सूत्रों के मुताबिक ममता ने संकेत दिए कि अगर प्रणब मुखर्जी को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया जाता है, तो उन्हें ज्यादा खुशी होगी। हालांकि कांग्रेस के खेमे में प्रणब के बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है। तृणमूल सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर ममता बनर्जी कांग्रेस के प्रस्तावों का इंतजार कर रही हैं। इसके अलावा वह बंगाल के लिए आर्थिक पैकेज पर भी बात कर सकती हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रपति पद के लिए कांग्रेस भी प्रणब मुखर्जी के पक्ष में झुकती दिख रही है। यूपीए के ज्यादातर घटकों को उन पर कोई ऐतराज नहीं है, पर बीजेपी इस पर राजी नहीं है। लेफ्ट भी मुखर्जी के नाम पर तैयार हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक अगर राष्ट्रपति पद के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार को जरूरी समर्थन मिल जाए, तो शायद उप-राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार के नाम पर सहमति बन सकती है।
(इनपुट भाषा से भी)