चक्रवात यास के मद्देनजर ममता बनर्जी ने मछुआरों को समंदर से लौटने के लिए कहा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और आपदा प्रबंधन को लेकर तैयारियों की समीक्षा की

चक्रवात यास के मद्देनजर ममता बनर्जी ने मछुआरों को समंदर से लौटने के लिए कहा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर शनिवार को कम दबाव का क्षेत्र बना. यह चक्रवात यास (Cyclone Yaas) प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है और 26 मई को यह पश्चिम बंगाल (West Bengal) , ओडिशा (Odisha) के उत्तरी क्षेत्र और बांग्लादेश (Bangladesh) के तटों की तरफ मुड़ सकता है. इस पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और आपदा प्रबंधन को लेकर तैयारियों की समीक्षा की. मछुआरों को समंदर से लौटने के लिए कहा गया है और आपदा नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिए गए हैं.

सीएम ममता बनर्जी ने आज ट्वीट करके चक्रवात यास को लेकर की जा रही तैयारियों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ''मैंने डीएम और एसपी के साथ-साथ संबंधित केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के सभी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज दोपहर में आसन्न यास चक्रवात के संबंध में आपदा प्रबंधन की तैयारियों की व्यापक समीक्षा की है.''

उन्होंने कहा कि ''सभी अधिकारियों को चक्रवात से प्रभावित होने वाले तटीय क्षेत्रों को जल्द खाली कराने के निर्देश दिए गए हैं. पुनर्वास अभियान चलाते हुए लोगों को आश्रय स्थलों पर पहुंचाने और जल्द से जल्द राहत और शीघ्र निकासी की अग्रिम योजना बनाने की सलाह दी गई है.''

ममता बनर्जी ने कहा है कि ''मछुआरों को तुरंत लौटने के लिए अलर्ट कर दिया गया है. चौबीसों घंटे सक्रिय रहने वाले नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं जिसके फोन नंबर- 1070 और 033-22143526 हैं. सभी एजेंसियों को हरकत में आने को कहा गया है. राहत सामग्री भेज दी गई है और त्वरित प्रतिक्रिया दल जुटाए गए हैं.'' उन्होंने कहा है कि ''मैं सभी से सतर्क रहने का अनुरोध करती हूं.''

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जीके दास ने कहा कि 26 मई की शाम तक यह तूफान दोनों राज्यों और पड़ोसी देशों के तटों को पार कर सकता है. दास ने कहा कि इस दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा के उत्तरी हिस्सों और बांग्लादेश के तट पर 26 मई को दोपहर में  हवा की गति 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय नौसेना ने अपने पोतों और विमानों को तैयार रखा है ताकि प्रभावित इलाकों में सहायता पहुंचाई जा सके.

दास ने बताया कि पश्चिम बंगाल में गंगा से सटे अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.
उन्होंने कहा कि 27 मई को कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी और ओडिशा, पश्चिम बंगाल तथा बांग्लादेश के तटों पर समुद्र में काफी ऊंची लहरें उठ सकती हैं. मछुआरों को 23 मई से अगली सूचना तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के 26 मई को यास चक्रवात के ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तट से गुजरने की आशंका जताने के मद्देनजर ओडिशा सरकार ने 30 में से 14 जिलों को सतर्क कर दिया है. राज्य सरकार ने शुक्रवार को भारतीय नौसेना एवं भारतीय तट रक्षक बल से स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया है.

ओडिशा के मुख्य सचिव एससी मोहपात्रा ने वरिष्ठ अधिकारियों के संग बैठक के बाद कहा कि अगर चक्रवात ‘यास' का राज्य पर कोई प्रभाव पड़ता है तो राज्य सरकार ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कमर कस ली है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को कहा कि 22 मई को बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य हिस्से पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा जो चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और 26 मई को ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से टकरा सकता है.